Indian Army Day पर पीएम मोदी ने जवानों के शानदार पराक्रम को किया याद | On Indian Army Day PM Modi remembered the Contribution of the soldiers | Patrika News

0
15


Indian Army Day के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय सेना के जवानों को ‘शुभकामनाएं’ दीं हैं। पीएम मोदी ने एक ट्वीट के जरिए भारतीय सेना की बहादुरी और व्यावसायिकता के लिए उसकी सराहना भी की। पीएम मोदी ने कहा- राष्ट्रीय सुरक्षा की दिशा में भारतीय सेना के अमूल्य योगदान को शब्दों से बयां नहीं किया जा सकता है।

नई दिल्ली

Published: January 15, 2022 12:35:57 pm

पूरा देश 15 जनवरी को सेना दिवस मना रहा है। हर साल होने वाले इस आयोजन में देश की रक्षा के लिए अपने प्राणों का बलिदान देने वाले वीर सपूतों को याद किया जाता है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी जवानों के शानदार पराक्रम को याद किया है। उन्होंने ट्वीट के जरिए भारतीय सेना के जवानों को इस दिवस की शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने जवानों की बहादुरी और व्यवसायिकता के लिए उसकी सराहना भी की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके भारतीय सेना का शौर्य और पराक्रम दिखाती कुछ तस्वीरें शेयर की हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विट करते हुए लिखा- सेना दिवस के अवसर पर, विशेष रूप से हमारे साहसी सैनिकों, सम्मानित दिग्गजों और उनके परिवारों को शुभकामनाएं। भारतीय सेना अपनी बहादुरी और पेशेवराना अंदाज के लिए जानी जाती है। राष्ट्रीय सुरक्षा की दिशा में भारतीय सेना के अमूल्य योगदान को शब्दों से बयां नहीं किया जा सकता है।

यह भी पढ़ेँः क्‍यों मनाया जाता है सेना दिवस, जानिए महत्व और इतिहास से जुड़े रोचक तथ्य

पीएम ने आगे लिखा- भारतीय सेना के जवान प्रतिकूल इलाकों में सेवा करते हैं और प्राकृतिक आपदाओं समेत मानवीय संकट के दौरान साथी नागरिकों की मदद करने में सबसे आगे हैं। विदेशों में भी शांति अभियानों में सेना के बेहतरीन योगदान पर देश को गर्व है।

इसलिए इस दिन मनाया जाता है आर्मी डे

दरअसल 15 जनवरी, 1949 को फील्ड मार्शल केएम करियप्पा ने जनरल फ्रांसिस बुचर से भारतीय सेना की कमान ली थी। फ्रांसिस बुचर भारत के आखिरी ब्रिटिश कमांडर इन चीफ थे। फील्ड मार्शल केएम करियप्पा Indian Army के पहले कमांडर इन चीफ बने थे। करियप्पा के भारतीय थल सेना के शीर्ष कमांडर का पदभार ग्रहण करने के मौके पर ही प्रति वर्ष यह दिन Army Day के रूप में मनाया जाता है।

यह भी पढ़ेँः PM मोदी इस बार जम्‍मू-कश्‍मीर के नौशेरा में जवानों संग मनाएंगे त्योहार

पीएम मोदी के साथ-साथ राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी आर्मी डे पर सैनिकों को बधाई दी। उन्होंने ट्विट कर लिखा- सेना के जवानों और पूर्व सैनिकों को सेना दिवस की बधाई। भारतीय सेना राष्ट्रीय सुरक्षा सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण रही है। हमारे सैनिकों ने सीमाओं की रक्षा और शांति बनाए रखने में व्यावसायिकता, बलिदान और वीरता का प्रदर्शन किया है। राष्ट्र आपकी सेवा के लिए आभारी है। जय हिन्द!

अगली खबर





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here