Indian railways khajuraho to mumbai Via Bhopal Bina trains starts 28 29 nov 2021 check schedule irctc cgnt – छतरपुर-खजुराहो से मुंबई के लिए चलेगी डायरेक्ट ट्रेन, बीना-भोपाल भी होगा कनेक्ट, जानें

0
22


खजुराहो- उत्तर मध्य रेलवे (North Central Railway)  ने मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) को एक बड़ी सौगात दी है. पहली बार छतरपुर और खजुराहो से देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के लिए सीधी ट्रेन चलाई जाएगी. यह ट्रेन 28 और 29 नवंबर से शुरू हो रही है. नई ट्रेन के शुरू होने से यात्रियों को बड़ी सुविधा मिलने की उम्मीद जताई जा रही है. इस रूप पर नई ट्रेन की मांग लंबे समय से की जा रही थी. छुट्टियों और त्योहारी सीजन में इस रूट की ट्रेनों पर ज्यादा दबाव रहता है. ऐसे में नई ट्रेन शुरू हाेने के बाद इस रूप पर यात्रा करने वालों को आसानी होने की उम्मीद रेलवे को है. साथ ही पर्यटन बढ़ने की संभावना भी जताई जा रही है.

मिली जानकारी के मुताबिक नई ट्रेन से छतरपुर और खजुराहो के रेलवे स्टेशन से प्रयागराज, नैनी, शंकरगढ़, मानिकपुर, चित्रकूट, बांदा, महोबा, खरगापुर, टीकमगढ़, ललितपुर, बीना, भोपाल, इटारसी, खंडवा, भुसावल, नासिक, मुंबई जैसे शहर कनेक्ट हो जाएंगे. इस ट्रेन की शुरुआत से करीब एक दर्जन से ज्यादा शहरों को फायदा मिलेगा. वहीं बता दें कि ये ट्रेन हर रविवार को उत्तर प्रदेश के प्रयागराज से मुंबई के लिए रवाना होगी. वहीं अगले दिन हर सोमवार को एक दूसरी सुपर फास्ट ट्रेन मुंबई से प्रयागराज आएगी.

ये है ट्रेन का पूरा शेड्यूल
-पहली ट्रेन मुंबई एक्सप्रेस सुपर फास्ट संख्या 01903 हर रविवार को खजुराहो से रात 11.05 बजे रवाना होकर 12.15 बजे छतरपुर पहुंचेगी. सुबह 5.55 बजे भोपाल, शाम 4.58 बजे नासिक और शाम 07.47 बजे कल्याण स्टेशन, रात  08.50 बजे पनवेल स्टेशन मुंबई पहुंचेगी. ट्रेन  1511 किमी की दूरी 27 घंटे 25 मिनटमें पूरी की जाएगी। यह ट्रेन 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी.
-दूसरी ट्रेन संख्या 01904 अगले दिन सोमवार को रात 10.30 बजे मुंबई से रवाना होगी, जो कि अगले दिन शाम 7.35 बजे छतरपुर और रात 9.25 बजे खजुराहो पहुंचाएगी.
-इन ट्रेन में स्लीपर के 2 डिब्बे, जनरल के 11 डिब्बे समेत एसी डिब्बों को मिलाकर कुल 22 कोच होंगे.

पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा
इस ट्रेन के चलने के ऐलान से खजुराहो के लोगों में खुशी की लहर है.पर्यटन क्षेत्र से जुड़े लोगों को उम्मीद है कि अब यहां पर्यटनों की संख्या में बढ़ावा होगा. बता दें कि एमपी में खजुराहो सबसे खास जगहों में से एक हैं. ऐसे में खजुराहों के लिए डायरेक्ट ट्रेन मिलने से पर्यटन क्षेत्र को भी बढ़ावा मिलेगा. खजुराहो घूमने आने वाले पर्यटनों को इस ट्रेन से यात्रा करना काफी आसान होगा.

Tags: Indian Railways, Madhya pradesh news, Trains



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here