International Yoga Day: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर राजभवन में योग करेंगे सीएम योगी, 40 जिलों में रहेंगे मंत्री

0
12


लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी आदित्‍यनाथ सरकार 8वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day 2022) के अवसर पर मंगलवार को राज्‍य भर में कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है. इस दौरान सीएम से लेकर तमाम मंत्री और पदाधिकारी तक इन कार्यक्रमों में शिरकत करने के साथ योगाभ्यास करेंगे. जानकारी के मुताबिक, मुख्‍यमंत्री योगी यूपी की राज्‍यपाल आनंदीबेन पटले के साथ राजभवन में योग करेंगे. वैसे केंद्र सरकार योग दिवस को एक व्यापक और विराट स्वरूप में आयोजित करने जा रही है. आजादी अमृत महोत्सव का यह 75वां वर्ष है, इसलिए देशभर में 75,000 हजार स्थानों पर योग दिवस मनाने का ऐलान किया गया है.

बहरहाल, यूपी सरकार ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए 40 जिलों में मंत्रियों और 32 में नोडल अधिकारियों का कार्यक्रम तय कर दिया है. वहीं, मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि कल 21 जून को ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ मनाया जाएगा. भारतीय मनीषा के आध्यात्मिक प्रसाद ‘योग’ की वैश्विक पटल पर स्वीकार्यता को प्रकट करते ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ का आयोजन इस बार ‘मानवता के लिए योग’ की थीम पर आधारित होगा. आइए, सभी लोग इसमें सहभागी बनकर इसे सफल बनाएं.

40 जिलों में शामिल होंगे ये मंत्री
यूपी सरकार के तय कार्यक्रम के मुताबिक, अंबेडकरनगर में अनिल राजभर, बाराबंकी में दिनेश प्रताप सिंह, सुलतानपुर में विजय लक्ष्मी गौतम, प्रयागराज में डिप्‍टी सीएम बृजेश पाठक, मेरठ में योगेंद्र उपाध्याय, बुलंदशहर में दिनेश खटीक, गाजियाबाद में जितिन प्रसाद, हापुड़ में धर्मवीर प्रजापति, हरदोई में अजीत सिंह, देवरिया में संजीव गौड़, बस्ती में आशीष पटेल, सिद्धार्थनगर में नितिन अग्रवाल, बरेली में लक्ष्मी नारायण चौधरी, बदायूं में जसवंत सैनी, पीलीभीत में नरेंद्र कश्यप, वाराणसी में जयवीर सिंह, चंदौली में संजय निषाद, गाजीपुर में सुरेश राही और जौनपुर में एके शर्मा शामिल होंगे. इसके अलावा कानपुर देहात में गुलाब देवी, इटावा में संजय गंगवार, फर्रुखाबाद में सतीश चंद्र शर्मा, कन्नौज में मयंकेश्वर शरण सिंह, औरैया में प्रतिभा शुक्ला, झांसी में नंदगोपाल गुप्ता नंदी, जालौन में रामकेश प्रसाद, ललितपुर में मनोहर लाल ‘मन्नू कोरी’, मैनपुरी में अरुण कुमार सक्सेना, मथुरा में राकेश राठौर गुरु, बहराइच में केपी मलिक, मुरादाबाद में धर्मपाल सिंह, संभल में अनूप प्रधान बाल्मीकि, अमरोहा में संदीप सिंह, भदोही में रवींद्र जायसवाल, अलीगढ़ में भूपेंद्र सिंह चौधरी, हाथरस में सोमेंद्र तोमर, मऊ में दयाशंकर सिंह, सहारनपुर में बेबीरानी मौर्या, शामली में रजनी तिवारी और चित्रकूट में बृजेश सिंह 8वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रमों में शामिल होंगे.

वहीं, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए यूपी के 32 जिलों में नोडल अधिकारियों के कार्यक्रम तय किए गए हैं. अयोध्‍या में आवास आयुक्‍त अजय चौहान, अमेठी में समाज कल्‍याण विभाग तथा अल्‍पसंख्‍यक एंव मुस्लिम वक्‍फ विभाग के प्रमुख सचिव हिमांशू कुमार, तो आगरा में चिकित्‍सा शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव आलोक कुमार-2 रहेंगे.

यूपी सरकार ने 32 जिलों में योग दिवस पर नोडल अधिकारी भी भेजे हैं.

पीएम मोदी मैसूर में रहेंगे
वहीं, योग दिवस को लेकर भाजपा प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने कहा कि हम स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव वर्ष में है, इसलिए भाजपा कल इसे एक व्यापक और विराट स्वरूप में आयोजित करने जा रही है. 75 वां वर्ष है, इसलिए देशभर में 75,000 हजार स्थानों पर योग दिवस मनाया जाएगा. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस अवसर पर कर्नाटक के मैसूर में रहेंगे और मैसूर पैलेस ग्राउंड में 15 हजार लोगों के साथ वह योग करेंगे. भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा नोएडा स्टेडियम में योग दिवस के उपलक्ष्य में योग करेंगे. वहीं,योग दिवस में भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री और मंत्री, पार्टी के सभी सांसद, विधायक, जनप्रतिनिधि और सभी पदाधिकारी भी विभिन्न स्थानों पर योग दिवस के कार्यक्रम में सहभागिता करेंगे.

Tags: International Yoga Day, Yogi adityanath



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here