IPL 2022 Virat Kohli RCB And MS Dhoni CSK Now in Top 10 Most popular teams on social media

0
34


नई दिल्ली. आईपीएल (IPL) आज दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग है. बीते साल में एक ब्रांड के तौर पर इसकी कीमत में काफी इजाफा हुआ है. इसका एक उदाहरण पिछले साल 25 अक्टूबर को देखने को मिला, जब लखनऊ टीम (Lucknow Franchise) की बिक्री 1 बिलियन डॉलर के आंकड़े को छू गई थी. लखनऊ टीम को आरपीएसजी वेंचर्स लिमिटेड ने 7090 करोड़ रुपए में खरीदा. अब लीग की दो टीमों चेन्नई सुपर किंग्स ( CSK) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (RCB) ने एक नया बेंचमार्क स्थापित किया. दोनों टीमों ने 2021 में सोशल मीडिया पर लोकप्रियता के मामले में दुनिया की टॉप-10 टीमों में जगह बनाई है. दिलचस्प बात यह है कि टॉप-10 में आरसीबी और सीएसके ही क्रिकेट से जुड़ी दो टीमें हैं. इसमें अधिकतर दुनिया के बड़े फुटबॉल क्लब शामिल हैं. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) भी लोकप्रियता के मामले में धोनी की सीएसके और आरसीबी से पीछे है.

1 जनवरी से 31 दिसंबर के दौरान 820 मिलियन (82 करोड़) इंगेजमेंट्स के साथ आरसीबी (RCB) आठवें स्थान पर है, जबकि सीएसके (CSK) 752 मिलियन (75.2 करोड़) इंगेजमेंट्स के साथ 9वें पायदान पर है. जैसा कि पिछले साल हुआ था, मैनचेस्टर यूनाइटेड 2.6 बिलियन इंगेजमेंट्स के साथ पहले स्थान पर काबिज है. स्पेनिश फुटबॉल क्लब एफसी बार्सिलोना, रियाल मैड्रिड, लियोनल मेसी का फ्रेंच क्लब पेरिस सेंट जर्मेन और चेल्सी एफसी सोशल मीडिया पर टॉप- 5 सबसे लोकप्रिय टीमों (Top Ten Sport Club) में शामिल हैं.

सोशल मीडिया एंगेजमेंट में कई तरह की चीजें शामिल होती हैं, जो एक फॉलोअर किसी टीम या संस्था के सोशल मीडिया हैंडल पर कर सकता है. उदाहरण के लिए, ट्विटर जैसे प्लेटफॉर्म पर लाइक, कमेंट या रीट्वीट हो सकता है. इसी तरह इंस्टाग्राम और फेसबुक पर भी यूजर अलग-अलग तरीके से अपनी प्रतिक्रिया दे सकता है.

अप्रैल 2021 में आरसीबी सबसे लोकप्रिय टीम थी
आईपीएल 2021 (IPL 2021) के अप्रैल में हुए पहले फेज के दौरान, आरसीबी सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा इंगेजमेंट्स वाली टीम थी. इस महीने विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी वाली आरसीबी फैंस के साथ 26.5 करोड़ बार जुड़ी थी. इसी दौरान स्पेन के फुटबॉल क्लब एफसी बार्सिलोना 244 मिलियन (24.4 करोड़) इंटरैक्शन के साथ दूसरे स्थान पर था. महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की अगुवाई वाली सीएसके (CSK) अप्रैल 2021 का सोशल मीडिया इंगेजमेंट 205 मिलियन यानी 20.5 करोड़ था.

कोहली की आरसीबी यू-ट्यूब पर भी काफी लोकप्रिय
आरसीबी और सीएसके 2021 में यू-ट्यूब (YouTube) पर भी टॉप-10 लोकप्रिय टीमों में शामिल रहीं. इस वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म पर आरसीबी 165 मिलियन (16.5 करोड़) इंटरेक्शन के साथ सातवें स्थान पर थी. जबकि चेन्नई सुपर किंग्स 141 मिलियन यानी 14 करोड़ इंटरेक्शन के साथ 10वें पायदान पर थी. इस प्लेटफॉर्म पर बार्सिलोना सबसे ज्यादा 353 मिलियन यानी 35.3 करोड़ इंटरेक्शन के साथ पहले स्थान पर रही. जबकि मैनचेस्टर यूनाइटेड 306 मिलियन के साथ दूसरे पायदान पर है. इसके बाद लिवरपूल, चेल्सी एफसी और पेरिस सेंट जर्मेन हैं.

यह भी पढे़ं: IND vs SA: जसप्रीत बुमराह का जबरा फैन बना टीम इंडिया की आलोचना करने वाला दिग्गज, बताया- गेंदबाज को सबसे बेस्ट

IND vs SA: जसप्रीत बुमराह ने घर के बाहर हर चौथे टेस्ट में झटके 5 विकेट, कपिल देव से भी अच्छा प्रदर्शन

बता दें कि पिछले साल धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को हराकर चौथी बार आईपीएल का खिताब जीता था. वहीं, विराट कोहली की अगुवाई वाली आरसीबी का सफऱ प्लेऑफ में ही खत्म हो गया था.

Tags: Barcelona FC, Chennai super kings, Cricket news, IPL 2022, Manchester united, Ms dhoni, Rcb, Virat Kohli



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here