Jewar Airport के पास पेट्रोल पम्प-रेजिडेशियल प्लाट देगी यमुना अथॉरिटी, जानें प्लान

0
53


नोएडा. अगर आप जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) के पास अपना कारोबार करना चाहते हैं. कारोबार वाली जगह के आसपास ही आशियाने का ख्वाब भी देख रहे हैं तो यह खबर खास आपके लिए है. सितम्बर के पहले हफ्ते में आपको कारोबार और आशियाने के लिए जमीन खरीदने का मौका मिल सकता है. यमुना अथॉरिटी (Yamuna Authority) पेट्रोल पम्प, होटल और क्योस्क के लिए प्लाट का आवंटन करने जा रही है. इसके साथ ही अथॉरिटी रेजिडेंशियल प्लाट (Residential Plot) का आवंटन भी करेगी. पेट्रोल पम्प पर ही चार्जिंग स्टेशन (Charging Station) को भी जगह दी जाएगी. इतना ही नहीं अथॉरिटी अपने दूसरे सेक्टर्स में भी पेट्रोल पम्प, होटल और क्योस्क के लिए जमीन का आवंटन करेगी. इस संबंध में अथॉरिटी की हाल ही में हुई बोर्ड बैठक में इस प्रस्ताव पर मुहर लगाई गई है.

326 प्लाट की होगी रेजिडेंशियल योजना

जानकारों की मानें तो यमुना अथॉरिटी ने बोर्ड बैठक के दौरान 326 प्लाट की रेजिडेंशियल योजना पर अपनी मुहर लगाई है. यूपी रेरा में रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन भी कर दिया गया है. नंबर मिलते ही योजना लांच कर दी जाएगी. प्लाट का साइज 120, 182  और 200 वर्गमीटर होगा. नई योजना के तहत प्लाट का आवंटन किया जाएगा. आवेदक को प्लाट के लिए आनलाइन आवेदन करना होगा. इसके बाद अथॉरिटी की ओर से तय तारीख पर ई-बोली लगाई जाएगी. जिसकी बोली सबसे ऊंची होगी प्लाट उसी को आवंटित कर दिया जाएगा.

यमुना एक्सप्रेसवे और एयरपोर्ट के बीच में खुलेंगे पम्प और होटल

जानकारों की मानें तो यमुना अथॉरिटी जेवर एयरपोर्ट के साथ ही यमुना एक्सप्रेसवे के यात्रियों को भी होटल, पेट्रोल पम्प और क्योस्क का फायदा पहुंचाना चाहती है. इसी को ध्यान में रखते हुए होटल और पेट्रोल पम्प के लिए जमीन का आवंटन यमुना एक्सप्रेसवे और जेवर एयरपोर्ट के बीच में किया जाएगा. जिससे कि एक्सप्रेसवे के यात्री भी इसका फायदा उठा सकें.

वहीं लम्बी दूरी तय करके आने वाले वाहन चालकों और यात्रियों को एक्सप्रेसवे पर खाने के लिए कुछ उपलब्ध कराने को क्योस्क खोलने की योजना है. क्योस्क आवंटन का काम भी यमुना अथॉरिटी ही करेगी. अथॉरिटी से जुड़े अफसरों की मानें तो सेक्टर-18, 20, 17, 22डी, 32, 29, 16 और 22डी में यह योजना लाई जाएगी.

सुपरटेक ट्विन टावर: 1.5 एकड़ में समेट दिया 12 एकड़ वाला प्रोजेक्ट, जानें फर्जीवाड़ा

पेट्रोल पंप के साथ ही कर सकते हैं ये कारोबार भी

जानकारों की मानें तो ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी स्कीम के तहत 2500 वर्ग गज तक जमीन देगी. इस जमीन पर पेट्रोल पंप खोलना होगा. इसके साथ ही आप सीएनजी या इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन भी खोल सकते हैं. वहीं शर्त के मुताबिक अथॉरिटी जमीन के एक हिस्से पर आवंटी को कमर्शियल एक्टीविटी करने की छूट भी देगी. इस तरह से सरकारी रेट पर मिलने वाली जमीन पर आप दो-दो काम कर सकेंगे.

देश में पहली बार खुलेंगे इस तरह के खास पेट्रोल पम्प

यमुना अथॉरिटी से जुड़े अधिकारियों की मानें तो देश में पहली बार ऐसे फ्यूल स्टेशन बनाने की तैयारी चल रही है जहां पेट्रोल-डीजल, सीएनजी-पीएनजी और इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के लिए चार्जिंग पाइंट भी होंगे. अभी तक देश के किसी भी हिस्से में ऐसे फ्यूल स्टेशन नहीं हैं जहां इस तरह की सभी सुविधाएं हों. यमुना एक्सप्रेसवे पर से बड़ी संख्या में चारों दिशाओं के वाहन गुजरते हैं. इतना ही नहीं वक्त के साथ यमुना एक्सप्रेसवे, पेरिफेरल एक्सप्रेसवे, दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेसवे और गंगा एक्सप्रेसवे को आपस में जोड़ने का काम चल रहा है. एक्सप्रेसवे को जेवर एयरपोर्ट से भी जोड़ा जा रहा है. जिसके चलते सभी तरह के वाहनों का लोड बढ़ेगा और ईंधन की डिमांड भी बढ़ेगी.

Tags: Jewar airport, Yamuna Authority, Yamuna Expressway



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here