Jhansi: झांसी में बनेंगी कैंसर समेत कई बीमारियों की 169 दवाएं, आयुर्वेदिक अस्पतालों में होगी सप्लाई

0
18


रिपोर्ट – शाश्वत सिंह

झांसी. यूपी के झांसी में अब बड़े पैमाने पर कैंसर समेत कई बीमारियों की आयुर्वेदिक दवाएं बनाई जाएंगी. दवाई बनाने के लिए सभी जरूरी मंजूरी भी मिल गई हैं, लिहाजा झांसी स्थित केन्द्रीय आयुर्वेद अनुसंधान संस्थान में अब 169 आयुर्वेदिक दवाएं बनेंगी. बता दें कि आयुर्वेदिक दवाएं बनाने के लिए तय मानकों को परखने के बाद उत्तर प्रदेश के आयुष विभाग ने अनुसंधान संस्थान को यह मंजूरी दी है. संस्थान के सभी वैज्ञानिक अब इन दवाओं को बनाने की प्रक्रिया में जुट गए हैं. इसके लिए काम भी शुरू कर दिया गया है.

केन्द्रीय आयुर्वेद अनुसंधान संस्थान झांसी के निदेशक डॉ. जी. बाबू ने बताया कि विभिन्न मानकों पर परखने के बाद ही संस्थान को यह मंजूरी मिली है. उन्होंने बताया कि यहां जो दवाई बनाई जायेंगी वह देश भर के आयुर्वेद संस्थानों में शोध के काम आयेगी. इसके साथ ही संस्थान में आने वाले मरीजों को भी यह दवाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी.उन्होंने बताया कि साधारण बीमारियों के साथ ही अस्थमा, हार्ट, किडनी और कई गंभीर बीमारियों के इलाज में भी यह दवाएं काम आएंगी. इतनी दवाओं की मंजूरी एक साथ मिलने वाला यह देश के चुनिंदा संस्थानों में से एक है.

गुणवत्ता का रखा जाता है ध्यान
डॉ. जी. बाबू ने बताया कि संस्थान द्वारा दवाओं के उत्पादन के लिए युद्ध स्तर पर तैयारियां भी शुरू कर दी हैं. दवा बनाने के लिए जो कच्चा माल आता है और उसकी गुणवत्ता की जांच करने के लिए एक टीम बनाई गई है. इसके बाद तीन स्तरीय जांच के बाद ही दवाओं का उत्पादन शुरू होता है. दवाएं बनने के बाद भी उनकी जांच की जाती है. इस बात का पूरा ध्यान रखा जाता है कि मरीजों को जो दवाएं पहुंचे पूरी तरह से सुरक्षित हों .

Tags: Jhansi news, UP news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here