Jhansi: तुलसी की खेती ने बदली किसानों की किस्‍मत,अब शुरू करेंगे खुद की कंपनी

0
70


रिपोर्ट: शाश्वत सिंह

झांसी. यूपी के झांसी में तुलसी की खेती करने वाले किसान अब अपनी खुद की एक कंपनी खोलने जा रहे हैं. सरकार की मदद से झांसी के गुरसराय ब्लॉक में एफपीओ योजना के तहत किसान एक कंपनी का गठन करने जा रहे हैं. अभी तक यहां के किसान द्वारा उगाई गई तुलसी को कई बड़ी आयुर्वेदिक कंपनियां खरीदती रही हैं, लेकिन एफपीओ के तहत कंपनी बनाने के बाद किसान उत्पादन की बिक्री खुद करेंगे.

तुलसी की खेती करने वाले पुष्पेंद्र यादव ने बताया कि पिछले कुछ सालों से झांसी के किसानों ने तुलसी उगाना शुरू किया है. इससे उनकी आय भी बढ़ी है. अभी तक किसान अपनी उगाई हुई तुलसी को आयुर्वेदिक कंपनियों को बीच रहे थे. यह कंपनियां तुलसी को थोड़ा सा प्रोसेस करके बाजार में ऊंचे दामों पर बेचती हैं. कंपनी खुल जाने के बाद किसान खुद तुलसी के प्रोडक्ट बनाएंगे और उन्हें बेचेंगे. इस कंपनी में डायरेक्टर भी किसान होंगे, प्रोमोटर भी किसान होंगे और वर्कर भी किसान होंगे.

किसानों की आय बढ़ाने पर है सरकार का जोर
गौरतलब है कि झांसी के गुरसराय, बंगरा तथा मऊरानीपुर में 535 से अधिक किसान तुलसी की खेती कर रहे हैं. बीते कुछ सालों से उत्तर प्रदेश सरकार ने किसानों की आय को बढ़ाने पर खासा जोर दिया है. इस संबंध में कई योजनाएं भी चलाई हैं. इन्हीं योजनाओं की वजह से झांसी के किसानों ने तुलसी की खेती शुरूकी और आज उससे काफी धन कमा रहे हैं.

Tags: Farmers, Indian startups, Jhansi news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here