Jhansi: पढ़ने लिखने के शौकीनों का सबसे पसंदीदा ठिकाना है गांधी वाचनालय, किताब से लेकर मैगजीन मिलती हैं मुफ्त

0
16


रिपोर्ट-शाश्वत सिंह

झांसी. अगर आप किताबें और मैगजीन पढ़ने के शौकीन हैं, लेकिन पैसों के अभाव के कारण इन्हें खरीद नहीं पाते हैं तो गांधी वाचनालय आपके लिए सबसे मुफीद जगह है. झांसी किले की तलहटी के पास स्थित गांधी भवन में बने इस वाचनालय में आप निःशुल्क सभी किताबें और मैगजीन पढ़ सकते हैं. 1980 में बना यह वाचनालय आपकी पढ़ने की सभी जरूरतों को पूरा करता है. इस वाचनालय में आपको देश की सभी प्रतिष्ठित साप्ताहिक और पाक्षिक पत्रिका मिल जाएंगी.

इसके साथ ही प्रतियोगी परीक्षाओं, रोजगार से जुड़ी मैगजीन और अखबार भी इस वाचनालय में आप नि:शुल्क पढ़ सकते हैं. इतनी सुविधाएं होने के बाद भी युवा यहां नहीं आते हैं क्योंकि उन्हें इस वाचनालय की जानकारी ही नहीं है. इसके साथ ही डिजिटल सेवा ने भी लोगों को इस वाचनालय से दूर कर दिया है. पढ़ने वालों के लिए यह वाचनालय सुबह 8 से 12 और दोपहर 3 से शाम 6 बजे तक खुला रहता है. यहां पढ़ने के लिए आपको कोई पंजीकरण भी नहीं करना होगा.

2 चपरासियों के भरोसे चल रहा वाचनालय
नगर निगम द्वारा संचालित यह वाचनालय पिछले 8 सालों से सिर्फ दो चपरासियों के भरोसे चल रहा है. यहां काम करने वाले रामचरण अहिरवार ने बताया कि 8 साल पहले एक लिपिक को यहां रखा गया था. उनकी सेवानिवृत्ति के बाद कोई नई नियुक्ति नहीं की गई. इसको चलाने का पूरा दारोमदार इन दो चपरासियों के कंधे पर ही है. इस मामले में अपर नगर आयुक्त मोहम्मद कमर ने कहा कि गांधी वाचनालय के लिए जल्द ही नए कर्मचारियों की नियुक्ति की जाएगी.

यह गांधी वाचनालय खंडेराव गेट बाहर इलाके में स्थित है. किले की तलहटी के समीप बने इस वाचनालय में सड़क मार्ग से आसानी से पहुंचा जा सकता है.

Tags: Jhansi news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here