Jhansi : प्रथम स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े कई शहरों की यात्रा कराती है ये स्पेशल ट्रेन, जानें टाइम टेबल और रूट

0
23


रिपोर्ट:शाश्वत सिंह

झांसी. देश अपनी आजादी का अमृत वर्ष मना रहा है. आम आदमी से लेकर तमाम विभाग 75वें वर्ष को यादगार बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं. भारतीय रेलवे द्वारा भी आजादी की लड़ाई को समर्पित कई ट्रेन चलाई जा रही हैं. ‘आजादी की रेल’ नाम की इस सीरीज में एक ट्रेन 1857 में हुए प्रथम स्वतंत्रता संग्राम को भी समर्पित है. प्रथम स्वतंत्रता संग्राम एक्सप्रेस नाम से चलाई जा रही यह स्पेशल ट्रेन वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी रेलवे स्टेशन से कोलकाता स्टेशन के बीच चलाई जा रही है.

दरअसल ट्रेन संख्या 22198 वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी स्टेशन से शुक्रवार को चलकर शनिवार को कोलकाता पहुंचती है. वहीं, ट्रेन संख्या 22197 कोलकाता से रविवार को चलकर सोमवार को वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी स्टेशन पर पहुंचेगी.

प्रथम स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े तमाम शहरों से गुजरेगी ट्रेन
उत्तर मध्य रेलवे के जन संपर्क अधिकारी शिवम शर्मा ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में भारतीय रेलवे स्वतंत्रता संग्राम की याद में विभिन्न ट्रेनें चलाई जा रही हैं. #Azadikirail के क्रम में 1857 में हुए प्रथम स्वतंत्रता संग्राम की याद में प्रथम स्वतंत्रता संग्राम एक्सप्रेस का संचालन किया जा रहा है. शर्मा ने बताया कि यह ट्रेन झांसी से शुरू होकर उरई, कालपी, प्रयागराज के साथ ही बिहार के बक्सर, आरा, पटना होते हुए कोलकाता पहुंचती है.

झांसी में जली थी प्रथम स्वतंत्रता संग्राम की अलख
गौरतलब है कि स्वतंत्रता संग्राम की पहली अलख वीर भूमि झांसी से ही जली थी. इसमें कालपी और उरई भी केंद्र बिंदु में रहे थे. इन दोनों ही स्थानों पर वीरांगना महारानी लक्ष्मीबाई ने प्रवास किया था. इसके साथ ही बक्सर और आरा भी महत्वपूर्ण स्थान हैं. आरा में ही बाबू कुंवर सिंह ने अंग्रेजों के छक्के छुड़ा दिए थे. उन्होंने दानापुर और बीबीगंज को अंग्रेजों से आज़ाद करवाया था, तो प्रथम स्वतंत्रता संग्राम एक्सप्रेस आपको ऐसे ही ऐतिहासिक स्थलों की यात्रा कराएगी

Tags: Indian Railway news, Jhansi news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here