Jhansi: बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी का ऐप करेगा आपको होने वाली बीमारियों की भविष्यवाणी!

0
18


रिपोर्ट: शाश्वत सिंह

झांसी. बुंदेलखंड विश्वविद्यालय द्वारा एक ऐसा ऐप तैयार किया जा रहा है, जो लोगों को सेहत के प्रति अलर्ट रखने में मददगार साबित होगा. विश्वविद्यालय के इनोवेशन सेंटर द्वारा इस खास ऐप को तैयार किया जा रहा है. इस ऐप को हेल्थ कुंडली का नाम दिया गया है. वहीं, जल्द ही यह ऐप लॉन्च किया जायेगा और यह आम लोगों के मोबाइल तक पहुंच जायेगा. इस ऐप की मदद से आप अपने कार्यक्षेत्र और दिनचर्या के आधार पर खुद को होने वाली संभावित बीमारियों के बारे में पता कर सकते हैं. इसके साथ ही यह ऐप आपको अपने स्वास्थ्य को ठीक रखने के संबंध में सटीक जानकारी देगा.

हेल्थ कुंडली नाम के इस ऐप में अभी तक 15 से अधिक बीमारियों को लेकर जानकारी जोड़ी गई हैं. ऐप को तैयार करने वाले डॉ. लवकुश द्विवेदी ने बताया कि इस ऐप में बीमारियों की संख्या को बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि यह ऐप कुछ सवालों के जवाब के आधार पर भविष्य में होने वाली किसी बीमारी के होने का अनुमान लगाएगा. इसके साथ ही इस ऐप उस बीमारी के इलाज को लेकर रास्ते भी बताए जाएंगे. साथ ही इस ऐप में स्वास्थ्य महकमे से जुड़े प्रमुख संस्थाओं और हेल्पलाइन नंबरों की भी जानकारी उपलब्ध होगी. ऐप बनाने वाली टीम में डॉ. लवकुश द्विवेदी के अलावा डॉ. अनुपम व्यास और राजिल गुप्ता भी शामिल हैं.

आम लोगों के लिए होगा मददगार
इस ऐप के बारे में जानकारी देते हुए बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर मुकेश पांडे ने बताया कि अभी इस ऐप पर काम जारी है. ऐप की मदद से किसी खास व्यवसाय में लगे कामगार बेहद सामान्य रूप से इस स्मार्ट ऐप पर कुछ सवालों के जवाब देकर इस बात का पता लगा सकेंगे कि उनमें किस बीमारी के लक्षण हैं.बीमारी की आशंका होने पर भी सवालों का जवाब देकर अपने संदेह का निराकरण कर सकेंगे. उन्होंने कहा कि फिलहाल यह ऐप टेस्टिंग फेज में है और जल्द ही इसे लॉन्च किया जायेगा.

Tags: Bundelkhand, Health News, Jhansi news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here