Jhansi: वर्टिकल गार्डन शहर में ऑक्सिजन के साथ बढ़ाएंगे खूबसूरती, ये है योजना

0
73


रिपोर्ट: शाश्वत सिंह

झांसी. बुंदेलखंड के झांसी जनपद की खूबसूरती बढ़ाने के लिए और पर्यावरण संरक्षण के लिए पूरे शहर में वर्टिकल गार्डन लगाए जाएंगे. झांसी शहर में कुल 13 जगहों पर वर्टिकल गार्डन लगाये जाने की योजना है. इसकी शुरुआत नगर निगम कार्यालय से हो चुकी है. अन्य जगहों पर तेजी से काम चल रहा है. अगले महीने तक सभी जगहों पर यह गार्डन लग कर तैयार हो जायेंगे. एक गार्डन का एरिया 1200 से 1400 स्क्वायर मीटर रखा गया है.

नगर निगम कार्यालय के अलावा सर्किट हाउस के मेन गेट, विकास भवन, अटल एकता पार्क, ध्यान चंद स्टेडियम, बीकेडी चौराहा, अटल पथ, खंडेराव गेट, झलकारी बाई पार्क, बस स्टैंड, पंचकुइया तिराहा, इनकम टैक्स ऑफिस तथा कानपुर चुंगी पर भी इन वर्टिकल गार्डन को लगाने की योजना है. इन सभी गार्डन को बनाने का काम एक निजी कंपनी को दिया गया है. गार्डन के निर्माण के साथ ही यह कंपनी तीन साल तक इन सभी वर्टिकल गार्डन का रख रखाव भी करेगी.

शहर की सुंदरता में लगेंगे चार चांद

नगर आयुक्त पुलकित गर्ग ने बताया कि यह वर्टिकल गार्डन शहर की शोभा बढ़ाने के साथ ही लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने का काम भी करेंगे. इन वर्टिकल गार्डन में औषधि से जुड़े पौधे लगाए जायेंगे. इसके साथ ही हाइब्रिड, सदाबहार और इको फ्रेंडली पौधे भी यहां लगाए जाएंगे. उन्होंने कहा कि कस्बों और गांव से शहर आने वाले लोग इन गार्डन को देखकर आकर्षित होंगे और अपने घर में भी पौधे लगाएंगे.

Tags: Jhansi news, UP latest news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here