Jharkhand Government Petrol Subsidy Scheme Started Know How You Can Get Benefit | गरीबों को 25 रुपए प्रति लीटर मिलेगी सब्सिडी; पढ़िए, कहां और कैसे होगा आवेदन

0
144


दुमका6 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन।

झारखंड सरकार की महत्वाकांक्षी पेट्रोल सब्सिडी योजना की बुधवार से शुरुआत हो गई। इस योजना के तहत गरीबों को पेट्रोल में सब्सिडी दी जा रही है। दुमका में मुख्यमंत्री ने इसका उद्घाटन किया। इस योजना में गरीबों को 25 रुपए प्रति लीटर सब्सिडी मिलेगी। राशन कार्ड धारी लाभुकों को अपने दो पहिया वाहन (Two Wheeler) के लिए हर महीने अधिकतम 10 लीटर पेट्रोल के लिए प्रति लीटर 25 रुपए की सब्सिडी यानी 250 रुपए प्रति माह उनके बैंक खाते में डीबीटी (DBT) के माध्यम से ट्रांसफर कर दी जाएगी।

दुमका के उपायुक्त रवि शंकर शुक्ला ने दैनिक भास्कर से बातचीत में इस पूरी योजना के बारे में बताया। आखिर किस तरह और किन लोगों को इस योजना का फायदा मिलने जा रहा है।

App पर करना होगा आवेदन
झारखंड सरकार द्वारा पेट्रोल सब्सिडी योजना राज्य के राशन कार्डधारियों के दो पहिया वाहनों में प्रयोग के लिए दी जानी है। ऐसे में योजना का लाभ लेने के लिए लोगों को मोबाइल App के जरिए आवेदन करना होगा। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना अथवा झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना के लाभुकों को उनके दोपहिया वाहन के लिए पेट्रोल सब्सिडी योजना के तहत निबंधन के लिए सीएम सपोर्ट (CMSUPPORTS) एप लॉन्च किया। इस ऐप या http://jsfss.jharkhand.gov.in में निबंधन कर राशन कार्ड धारी योजना का लाभ ले सकेंगे।

चरणबद्ध तरीके से होगा आवेदन
1-आवेदक को App में सबसे पहले आवेदक को अपना राशन कार्ड (Ration Card) एवं आधार संख्या (Aadhar Number) डालना होगा. इसके बाद उसे आधार में दर्ज मोबाइल नंबर पर OTP आएगा।
2-OTP वेरिफिकेशन के बाद आवेदक को राशन कार्ड में अपना नाम सिलेक्ट करते हुए वाहन संख्या और ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) डालना होगा।
3-इसके बाद वाहन संख्या जिला परिवहन पदाधिकारी के लॉगिन में जाएगा, जिसे जिला परिवहन पदाधिकारी द्वारा वेरिफाई किया जाएगा। Verify होने के बाद सूची जिला आपूर्ति पदाधिकारी के लॉगिन में जाएगी।

इन दस्तावेजों की है आवश्यकता
1-आवेदक को राज्य के NFSA अथवा JSFSS का राशन कार्ड धारक होना जरूरी है।
2-राशन कार्ड में परिवार के सभी सदस्यों की वेरिफाइड आधार संख्या अंकित होना जरूरी है।
3-आवेदक के आधार से लिंक बैंक खाता संख्या और मोबाइल संख्या अंकित होनी चाहिए।
4-आवेदक के वाहन का रजिस्ट्रेशन उसी के नाम से होना जरूरी है।
5-आवेदक का दो पहिया वाहन झारखंड में पंजीकृत होना चाहिए।

पहले चरण में 20 लाख लोगों को मिलेगा लाभ
पेट्रोल सब्सिडी योजना के प्रथम चरण में झारखंड के वैसे 20 लाख कार्डधारियों को इसका लाभ मिलेगा। जिनके पास दो पहिया वाहन है। हालांकि, राज्य में कुल कार्डधारियों की संख्या करीब 61 लाख है। इसमें प्रायोरिटी हाउसहोल्ड कार्डधारियों की संख्या 5, 018, 473 और अंत्योदय राशन कार्डधारियों की संख्या 899400 है। दो पहिया वाहन कार्डधारियों के एक सदस्य को हर महीने 10 लीटर पेट्रोल पर प्रति लीटर में 25 रुपये की छूट मिलेगी। इस तरह से दो पहिया वाहन रखने वाले कार्डधारियों के एक सदस्य को हर महीने 250 रुपये मिलेंगे। ये राशि डीबीटी के माध्यम से उसके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर होगी। पेट्रोल खरीदते समय लाभुक को पंप पर पूरे पैसे चुकाने होंगे।

CM हेमंत सोरेन ने दुमका में फहराया तिरंगा:पेट्रोल सब्सिडी योजना की शुरुआत, मुख्यमंत्री बोले; 4,142 पदों पर नियुक्ति की अधियाचना JSSC को भेजी

खबरें और भी हैं…



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here