Joe root named ICC Mens Test Cricketer of the Year England r ashwin

0
120


दुबई. जो रूट (Joe Root) को 2021 का आईसीसी टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया. उन्होंने पिछले साल 15 टेस्ट में 6 शतक के सहारे 1708 रन बनाए थे. इंग्लैंड के कप्तान ने पुरस्कार के लिए (ICC Mens Test Cricketer of the Year) भारत के ऑफ स्पिनर आर अश्विन (R Ashwin) सहित 3 खिलाड़ियों को पीछे छोड़ा. श्रीलंका के टेस्ट कप्तान दिमुथ करुणारत्ने और न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जेमिसन भी पुरस्कार की रेस में थे. रूट ने श्रीलंका और भारत दोनों जगह टेस्ट में शतक लगाकर खुद को साबित किया था. टीम ने श्रीलंका में सीरीज भी जीती थी. इसके अलावा ऑफ स्पिनर रूट ने टेस्ट में 14 विकेट भी लिए थे.

जो रूट के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की बात करें तो उन्होंने भारत के खिलाफ चेन्नई में 218 रन की शानदार पारी खेली थी. उन्होंने भारतीय स्पिन गेंदबाजों का डटकर मुकाबला किया. उन्होंने पारी में 377 गेंद का सामना किया. इस कारण टीम ने यह मुकाबला 227 रन से जीता था. मालूम हो कि रूट के पहले सिर्फ पाकिस्तान के मोहम्मद यूसुफ और वेस्टइंडीज के विवियन रिचर्ड्स ही एक साल में टेस्ट में 1700 से अधिक रन बना सके हैं. पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) को वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर और पाकिस्तान के ही मोहम्मद रिजवान (Mohammad Rizwan) को टी20 प्लेयर ऑफ द ईयर चुना गया था.

यह भी पढ़ें: ICC ODI Cricketer OF The Year: बाबर आजम बने वनडे के बेस्ट प्लेयर, सिर्फ 6 मैच खेले, 3 देश के खिलाड़ी पीछे छूटे

हालांकि इंग्लिश टीम इस साल अच्छी शुरुआत नहीं कर सकी. उसे एशेज सीरीज (Ashes Series) में इंग्लैंड के खिलाफ 0-4 से करारी शिकस्त मिली. इसके बाद रूट को कप्तानी से हटाए जाने पर भी चर्चा होने लगी. बल्लेबाजी पर ध्यान देने के लिए उन्होंने आईपीएल 2022 (IPL 2022) में भी नहीं उतरने का फैसला किया है. वहीं इस बार भारत का कोई खिलाड़ी वनडे और टी20 टीम में जगह नहीं बना सका.

Tags: Dimuth Karunaratne, England, ICC, Joe Root, Kyle Jamieson, R ashwin



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here