Joint Pain: जोड़ों के दर्द से बुजुर्ग ही नहीं बच्चे भी हैं परेशान, यहां जानें कारण और बचाव के तरीके

0
16


रिपोर्ट- विशाल झा

गाजियाबाद: बढ़ती उम्र के साथ इंसान कई प्रकार की समस्याओं का शिकार हो जाता है. इसके पीछे एक बड़ा कारण है खानपान, खराब दिनचर्या और व्यायाम. जिसे अक्सर नजर अंदाज कर दिया जाता है. जिसके कारण इंसानी शरीर में कई तरह की समस्याएं घर कर जाती हैं. ऐसी ही एक समस्या है जोड़ों के दर्द की है. इस परेशानी से सिर्फ बुजुर्ग की नहीं बल्कि युवा भी काफी संख्या में ग्रसित हैं.

इसी कड़ी में गाजियाबाद के कवि नगर में प्रबुद्ध नागरिक एसोसिएशन द्वारा एक सभा का आयोजन हुआ. जिसमें बुजुर्गों के अलावा बड़ी संख्या में बच्चे और महिलाएं भी शामिल हुईं. सभा का मुख्य उद्देश्य जोड़ों के दर्द के निवासियों को जागरुक करना था. ताकि जोड़ों के दर्द से लोगों को निजात दिलाया जा सके.

जानिए क्यों होता है जोड़ों में दर्द?
प्रबुद्ध नागरिक एसोसिएशन की सभा में डॉक्टरों की टीम ने बुजुर्गों की समस्याएं सुनीं. टीम की सदस्य डॉ. तृप्ति ने बुजुर्गों और बच्चों को कुछ आसान सा व्यायाम बताया. जिसे लोग अपने घरों में भी असानी से कर सकते हैं. इस दौरान सबसे आश्चर्य की बात ये थी कि यहां आई 13 साल की बच्ची भी जोड़ो के दर्द से जूझ रही थी. डॉक्टरों की टीम ने जब बच्ची को देखा तो पता लगा कि इसके पीछे का कारण विटामिन की कमी है.डॉक्टरों ने कहा कि युवाओं में इस परेशानी के होने का कारण होता है, शरीर में विटामिन की कमी. सही समय पर इलाज न कराने के कारण यह समस्या उम्र बढ़ने के साथ और बढ़ जाती है.

प्रबुद्ध नागरिक एसोसिएशन सभा के दौरान डॉक्टरों द्वारा बताए गए कुछ आसान व्यायाम आपको बता रहे हैं. आप भी अपने घरों में खुद को फिट रखने के लिए समय निकाल कर कर सकते हैं

Leg पेडलिंग
सबसे पहले कुर्सी की सीट पर बैठ जाएं और अपने आप को स्थिर रखने के लिए कुर्सी को पकड़ें. अब एक पैर को फर्श पर लगाएं और दूसरे पैर को सीधा करें. अब अपने पैर को मोड़ें और घुटने को ऊपर उठाएं. घुटने को ऊपर उठाया और दोनों पैरों को ऊपर उठाकर पैरों को सीधा फैलाएं. अब अपने पैर को जमीन पर टिकाएं और पेडल्लिंग क्रिया करे. ऐसे ही इस प्रक्रिया को दो से 4 बार दोहराना है.

बैक नी बैंड
आप दीवार की तरह एक स्थिर पोजीशन में खड़े हो जाएं. अपने बाएं पैर को पीछे ले जाएं और अपने दाहिने घुटने को मोड़ें.

अपना वजन अपने दाहिने पैर पर रखे और आगे की तरफ झुकें.

Tags: Ghaziabad News



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here