judoka sushila devi qualify for tokyo olympics by asian continental quota– News18 Hindi

0
12


नई दिल्ली. भारतीय जुडोका (जूडो खिलाड़ी) सुशीला देवी (Sushila Devi) ने महाद्वीपीय कोटा के जरिए ओलंपिक के लिए क्वालिफाई कर लिया है. इसकी पुष्टि शुक्रवार को इस खेल के अंतरराष्ट्रीय महासंघ ने की. अंतरराष्ट्रीय जूडो महासंघ के मुताबिक 48 किग्रा भारवर्ग की इस खिलाड़ी के नाम 989 अंक हैं, जिससे उन्होंने एशियाई सूची में सातवें स्थान पर रहते हुए कोटा सुनिश्चित किया. खेल मंत्री किरण रिजिजू ने सुशीला को सोशल मीडिया पर बधाई भी दी है.

महाद्वीपीय कोटा क्षेत्र के जूडो खिलाड़ी की रैंकिंग के आधार पर दिए जाते हैं. एशिया के पास 10 कोटा स्थान हैं. इस 26 साल की खिलाड़ी के लिए यह पहला ओलंपिक होगा. वह टोक्यो (Tokyo Olympics) में खेलते नजर आएंगी. हर क्षेत्र से एक राष्ट्रीय ओलंपिक समिति का सिर्फ एक खिलाड़ी महाद्वीपीय कोटे के जरिए क्वालिफाई करने का हकदार होता है.

सुशीला से पहले अवतार सिंह इकलौते जूडो खिलाड़ी हैं जिन्होंने ओलंपिक खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है, उन्होंने 2016 रियो ओलंपिक के 90 किग्रा में भाग लिया था.  रिजिजू ने उन्हें बधाई देते हुए लिखा, ‘सुशीला लिकमाबम को बधाई, जिन्होंने टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालिफाई कर लिया है. उन्होंने एशियाई कोटा के तहत क्वालिफाई किया है. मैं छोटी लेकिन मजबूत सुशीला को बधाई देता हूं.’

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here