Kam ki Khabar: How can get passport by giving rent agreement all you need to know News You Can Use

0
92


गाजियाबाद. दिल्‍ली-एनसीआर में किराए पर घर लेकर रहने वालों की सबसे बड़ी समस्‍या होती है, उनका पता स्‍थायी नहीं होता है. घर बदलने की वजह से उनका पता बदलता रहता है. इस वजह से उन्‍हें पासपोर्ट बनवाने में बड़ी परेशानी होती है. पासपोर्ट बनवाने के लिए यह जरूरी है कि पिछले पांच वर्षों में आवेदक का पता एक ही होना चाहिए, तभी उसे स्‍थायी पता माना जाता है. लेकिन ऐसा नहीं है कि किराए में रहने वाले लोग पासपोर्ट नहीं बनवा सकते हैं? आपको बता दें कि किरायानामा यानी रेंट एग्रीमेंट के आधार पर भी पासपोर्ट बनवाया जा सकता है.

क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय (Regional Passport Office) के अनुसार किरायानामे के साथ पूरी जानकारी न देने के कारण पासपोर्ट बनवाने में परेशानी होती है. यही कारण है कि किरायानामा के आधार पर आने वाले ज्यादातर आवेदन पर पासपोर्ट कार्यालय में दस्तावेजों के सत्यापन के दौरान आपत्ति लगती है, जिसके कारण पासपोर्ट जारी नहीं हो पाता है या पासपोर्ट बनने में काफी समय लगता है.

पासपोर्ट बनवाने के लिए जरूरी डॉक्युमेंट्स

आमतौर पर लोग किरायानामा बनवाकर पासपोर्ट के लिए आवेदन कर देते हैं, मकान मालिक का आधार, मोबाइल नंबर नहीं होता है, जबकि पासपोर्ट बनवाने के लिए पेश किए गए किरायानामा पर किराएदार के साथ साथ मकान मालिक का सही नाम, पता, मोबाइल नंबर व आधार कार्ड की फोटोकापी लगी होनी चाहिए. साथ ही गवाहों के हस्ताक्षर, फोटो, मोबाइल नंबर व उनके आधार कार्ड नंबर भी दर्ज होने चाहिए. इस तरह किराएनामा के साथ आवदेन करने पर पासपोर्ट बन जाता है.

गाजियाबाद में बनते हैं 13 जिलों के पासपोर्ट

क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी सुब्रतो हाजरा बताते हैं कि लोगों की सुविधा को ध्‍यान में रखते हुए विदेश मंत्रालय द्वारा पासपोर्ट बनवाने के लिए नियम सरल कर दिए गए हैं. सभी लोग पासपोर्ट के लिए आवेदन करते वक्त सही जानकारी भरने के साथ सही दस्तावेज पेश करें. इससे आवेदक को पासपोर्ट बनवने में परेशानी नहीं होगी. आपको बता दें कि गाजियाबाद में 13 जिलों के पासपोर्ट बनते हैं. गाजियाबाद के पासपोर्ट दफ्तर में आगरा, अलीगढ़, बागपत, बुलंदशहर, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, हापुड़, हाथरस, मथुरा, मेरठ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर और शामली के लोगों के पासपोर्ट बनते हैं.

आपके शहर से (गाजियाबाद)

उत्तर प्रदेश
गाजियाबाद
उत्तर प्रदेश
गाजियाबाद

Tags: Foreign Minister, Passport, Rent



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here