Kanpur: इंतजार खत्म, 7 मंजिला बनेगा पुलिस हेडक्वार्टर, जानें क्‍या होगा कानपुर पुलिस का नया पता?

0
16


अखंड प्रताप सिंह

कानपुर. यूपी के कानपुर महानगर में पुलिस कमिश्नरी लागू होने के बाद से लगातार पुलिस मुख्यालय बनाने की कवायद चल रही थी. इस दौरान कई जगह भी देखी गईं, लेकिन पर्याप्त जगह ना होने की वजह से कार्यालय का काम रुका हुआ था. आखिरकार लंबे समय का इंतजार खत्म हुआ और पुलिस मुख्यालय के लिए जगह मिल गई है. पुलिस ने लोक निर्माण विभाग की मदद से मुख्यालय का प्रस्ताव तैयार कर लिया है. अब 50 करोड़ रुपये की लागत से 7 मंजिला अत्याधुनिक पुलिस मुख्यालय बनाया जाएगा. इस मुख्यालय में पुलिस कमिश्नर के साथ कई अन्य अफसरों के ऑफिस भी होंगे.

आपको बता दें कि कार्यालय के लिए पुलिस विभाग की ही जमीन तलाशी गई है. पुलिस लाइन में यह कार्यालय बनेगा. कार्यालय के लिए पूरा ले-आउट भी बना लिया गया है. 7 मंजिला अत्याधुनिक पुलिस कार्यालय बनाया जाएगा. इसका कार्य जल्द ही शुरू हो जाएगा और 1 साल के अंदर यह कार्यालय बनकर तैयार करने का लक्ष्य रखा गया है.

लोगों को मिलेंगी एक जगह सारी सुविधाएं
पुलिस आयुक्त विजय सिंह मीना ने बताया कि यह कार्यालय कचहरी के पास होगा. ऐसे में जो लोग कचहरी आते हैं उन्हें सहूलियत रहेगी, क्योंकि जिलाधिकारी कार्यालय भी कचहरी परिसर के अंदर ही है और पुलिस मुख्यालय भी कचहरी परिसर से जुड़ा होगा तो ऐसे में लोगों को अपनी फरियाद लगाने के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा.

जानें कार्यालय में क्या रहेगा खास
कानपुर पुलिस मुख्यालय में पुलिस आयुक्त कार्यालय, संयुक्त पुलिस आयुक्त कार्यालय, अपर पुलिस आयुक्त कार्यालय और अन्य अफसर के कार्यालय बनाए जाएंगे. इसके अलावा यहां पर कमिश्नरी कोर्ट, एलआईयू , एटीएस समेत अन्य विभागों के दफ्तर भी बनाए जाएंगे. वहीं, इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल रूम भी बनाया जाएगा, जहां से पूरे शहर में लगे सीसीटीवी के द्वारा शहर की निगरानी भी की जाएगी.

एक छत के नीचे होगी पूछताछ
पुलिस आयुक्त विजय सिंह मीना ने बताया कि अभी एक अपराधी को जब पकड़ा जाता है तो उससे कई अधिकारी पूछताछ करते हैं, ऐसे में अलग-अलग जगह जाकर पूछताछ की जाती है. वहीं, जब सारे दफ्तर पुलिस मुख्यालय में होंगे तो एक ही जगह अपराधियों की कुंडली बनाई जाएगी.

Tags: Kanpur news, Kanpur Police



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here