Kanpur: कानपुर के इस गांव में लड़कों की शादी के लिए नहीं आता कोई रिश्ता, जानें पूरा मामला

0
23


रिपोर्ट-अखंड प्रताप सिंह

कानपुर. यूपी के कानपुर महानगर में एक ऐसा गांव, जहां लोग कूड़े की भीषण समस्या से जूझ रहे हैं. दरअसल कानपुर के नगर निगम सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट में आपको कूड़े के पहाड़ दिखाई दे जाएंगे, जिसका खामियाजा इस प्लांट से सटे गांव कला का पुरवा के लोगों को उठाना पड़ रहा है. गांव में शाम 6 बजे के बाद लोगों का सांस लेना दूभर हो जाता है. इससे गांव में न सिर्फ सांस की बीमारियां फैल रही हैं बल्कि अब गांव में कोई भी अपनी बेटी की शादी नहीं करना चाहता है. इस वजह से इस गांव के लोग भी खासा परेशान हैं.

न्यूज़ लोकल 18 की टीम ग्राउंड जीरो पर जाकर कला के पुरवा गांव में ग्रामीणों से बातचीत की और उनसे जाना कि आखिर उनको इस प्लांट से क्या-क्या समस्याएं आ रही हैं. ग्रामीणों ने बताया कि जब से कूड़े का प्लांट शुरू हुआ है तो उनका जीना दुश्वार हो गया है. शाम 6 बजे के बाद गांव में भीषण बदबू फैल जाती है. सांस लेने में लोगों को बहुत परेशानी होती हैं. इतना ही नहीं गांव में सांस की बीमारियां भी फैल रही हैं. वहीं, गांव में कोई रहना नहीं चाहता है और कई लोग गांव छोड़कर जा भी चुके हैं. इसके अलावा गांव में लोग अब शादी संबंध करने से भी कतराते हैं. कोई भी अपनी बेटी को ऐसी जगह नहीं भेजना चाहता है. ऐसे में शादी संबंध करने में भी काफी दिक्कतें आती हैं. ग्रामीणों ने बताया कि उन्होंने कई बार प्रशासन से शिकायत की, लेकिन उनकी कोई सुध नहीं लेता.

जानें क्या बोले अधिकारी
वहीं कानपुर नगर आयुक्त शिव शरणप्पा जीएन ने बताया कि प्लांट के कूड़े में आग लग गई थी,जिस वजह से दो-तीन दिन काफी धुंआ हुआ था. यह दिक्कत सामने आई थी, लेकिन बाकी कोई समस्या नहीं है.

जानें रोजाना कितना कूड़े का हो रहा है निस्तारण
वहीं, नगर निगम सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट की बात करें तो हर दिन 2 हजार से 22 हजार टन कूड़े का निस्तारण किया जा रहा है. अगर रोजाना आने वाले फ्रेश कूड़े की बात की जाए तो यह 1000 से 1200 टन रहता है. इसके अलावा पुराने 1000 टन का निस्तारण अलग से हो रहा है. यह प्लांट अपनी पूरी क्षमता के साथ 16 घंटे काम कर रहा है. उधर निगम के अधिकारियों का दावा है कि आने वाले छह महीने के अंदर वह इस प्लांट में जमा पुराने कूड़े का पूरी तरह से निस्तारण कर लेंगे.

Tags: Air pollution, Kanpur news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here