Kanpur: तैराकी सीखने वालों के लिए खुशखबरी, कानपुर को अगले साल मिलेगी स्विमिंग पूल की सौगात, होंगी ये सुविधाएं

0
27


हाइलाइट्स

कानपुर के 60 साल पुराने स्विमिंग पूल का 14 करोड़ रुपए में कायाकल्प हो रहा है.
नए साल से कानपुर के लोग इस तरणताल का आनंद ले सकेंगे.

रिपोर्ट- अखंड प्रताप सिंह

कानपुर. तैराकी का शौक रखने वालों के लिए एक अच्छी खबर है. कानपुर में एक तरणताल (Swimming Pool) बनाया जा रहा है, जहां पर 8 साल से 80 साल तक के लोगों को तैराकी करने का मौका मिल सकेगा. इतना ही नहीं यह तरणताल अंतरराष्ट्रीय स्तर के मानकों को ध्यान में रखते हुए बनाया जा रहा है, ताकि यहां पर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जा सकें.आपको बता दें कानपुर के फूलबाग स्थित नाना राव पार्क में कानपुर नगर निगम का तरणताल था, जिसका अब कायाकल्प किया जा रहा है और वहां पर अंतरराष्ट्रीय स्तर का तरणताल तैयार किया जा रहा है.

कानपुर शहर वासियों के लिए यह तरणताल 60 साल पहले बनाया गया था जहां पर लोग तैराकी करते थे, लेकिन पिछले 10 से 12 साल से यह तरणताल पूरी तरीके से बंद है. वहीं अब कानपुर स्मार्ट सिटी के तहत इस प्रोजेक्ट को लाया गया है और करीब 14 करोड़ रुपए की लागत से इसका कायाकल्प हो रहा है.

अंतरराष्ट्रीय स्तर का तरणताल होगा तैयार
कानपुर के कमिश्नर डॉ राजशेखर ने बताया कि इस तरणताल में अंतरराष्ट्रीय स्विमिंग फेडरेशन के सभी मानकों का ध्यान रखा गया है. उन्हीं मानकों के तहत इस तरणताल को बनाया जा रहा है. इतना ही नहीं यहां पर लोगों के बैठने की भी व्यवस्था की गई है, ताकि जब यहां पर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताएं हों तो दर्शकों बैठकर आनंद ले सकें.

जानिये क्या रहेंगे आकर्षण के केंद्र
इस तरणताल को अत्याधुनिक बनाने के लिए सारी कवायद की जा रहीं हैं. इसमें राष्ट्रीय स्तर के मानकों वाले सारे उपकरण लगाए जाएंगे. प्रॉपर लाइटिंग, छोटे बच्चों के मनोरंजन, पुरुषों व महिलाओं के लिए अलग-अलग चेंजिंग रूम, कैफेटेरिया बनाया जाएगा. यह पूरी तरीके से इनडोर स्विमिंग पूल होगा.

नए साल में कानपुर वासियों को मिलेगी तरणताल की सौगात
डॉ राजशेखर ने बताया कि कानपुर वासियों को इस तरणताल की सौगात नए साल में मिल जाएगी. इस तरणताल का लगभग 30 फीसदी कार्य पूरा हो चुका है और इसका काम लगातार चल रहा है. अभी इसे पूरा कंप्लीट होने में लगभग 6 महीने का समय लगेगा और नए साल से कानपुर वासी इस तरणताल का आनंद ले सकेंगे.

अभी टिकट की दरें तय नहीं हुई हैं
यहां पर लोग स्विमिंग कर सकेंगे और जिन्हें स्विमिंग सीखना चाहते हैं तो वो लोग यहां आकर स्विमिंग सीख भी सकते हैं. इसकी फीस तय नहीं हुई है. जब यह बनकर तैयार हो जाएगा उसके बाद इसकी फीस तय की जाएगी.

Tags: Kanpur news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here