Kashi Tamil Sangmam: काशी में बसता है ‘मिनी तमिलनाडु’, जानिए कैसा है सदियों पुराना रिश्ता

0
7


वाराणसी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की मंशानुसार दक्षिण से उत्तर को जोड़ने के लिए वाराणसी (Varanasi) में काशी तमिल संगमम (Kashi Tamil Sangmam) का आयोजन किया गया. बाकायदा 19 नवम्बर को पीएम मोदी ने इसकी औपचारिक शुरुआत हुई. काशी (Kashi) के तमिलनाडु का सम्बंध सदियों पुराना है. भगवान भोले के इस शहर में आज भी ‘मिनी तमिलनाडु’ बसता है. जहां एक दो नहीं बल्कि दक्षिण भारत के अलग अलग राज्यों के हजारों परिवार बसते हैं, जो इन दोनों राज्यों के मधुर रिश्ते को दर्शाते हैं.

वाराणसी के हनुमान घाट, केदार घाट, हरिश्चंद्र सहित कई ऐसे मुहल्ले हैं, जो काशी में दक्षिण भारत की गाथा समेटे हुए हैं. काशी हनुमान घाट इलाके में तमिलनाडु से जुड़े सैकड़ों परिवार कई पीढ़ियों से यहीं रह रहे हैं. तमिलनाडु के महाकवि सुब्रमण्यम भारती भी लम्बे समय तक इन मुहल्लों में रहकर पढ़ाई कर चुके हैं. भारती के 96 वर्ष के भांजे केवी कृष्णन ने बताया कि काशी से तमिल का रिश्ता सदियों पुराना है.

उनके मामा और महाकवि भारती ने भी दोनों राज्यों को जोड़ने के लिए अपने स्तर से कई कोशिशें कीं. दोनों राज्यों के बीच मतभेद को दूर करने के काम किए. यही वजह है कि यहां कई मुहल्लों में आज भी दक्षिण भारत बसता है और उसकी झलक यहां दिखाई देती है. यहां दक्षिण के सारे महंतों ने भी मठ मंदिर बनवाए हैं. कांची कामकोटी मठ की स्थापना भी यहां शंकराचार्य ने की है.

डॉ जयंती मुरली ने बताया कि काशी तमिलनाडु और दक्षिण भारत के रंग में रंगा और बसा है. इसका उदाहरण यहां वहां के संत महात्मा द्वारा बसाए मंदिर और मठ. यहां हम दक्षिण भारतीयों के लिए रहने के अलावा खाने पीने की भी कोई समस्या नहीं है. इसके अलावा यहां स्थानीय लोग भी तमिलनाडु की भाषा को जानते और समझते भी हैं. इन सब के अलावा हरिश्चंद्र घाट पर कांची कामकोटि मन्दिर आपको यहां काशी में तमिलनाडु के एहसास कराएगा. इस मंदिर की खूबसूरत डिजाइन और नक्काशी हूबहू साउथ के मंदिर जैसी ही है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

FIRST PUBLISHED : November 23, 2022, 08:00 IST



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here