Kejriwal Government will run ‘Red Light On Gaadi Off’ campaign at these 100 intersections against Air Pollution

0
15


नई द‍िल्‍ली. द‍िल्‍ली के वायु प्रदूषण (Air Pollution) को रोकने के ल‍िए केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) 18 अक्‍टूबर से रेड लाइट ऑन, गाडी ऑफ कैंपेन (Red Light on-Gaadi Off Campaign) शुरू करने जा रही है. इसके ल‍िए द‍िल्‍ली के पर्यावरण मंत्रालय ने पूरी तैयारी कर ली है. द‍िल्‍लीभर के व्‍यस्‍तम 100 चौराहों पर यह कैंपेन चलाया जाएगा ज‍िससे क‍ि व्‍हीकल पॉल्‍यूशन को कंट्रोल करने में मदद म‍िल सकेगी. इसमें करीब 2,500 स‍िव‍िल वॉलेंट‍ियर्स को पर्यावरण मार्शल के रूप में तैनात क‍िया जाएगा.

द‍िल्‍ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) ने पत्रकारों को जानकारी देते हुए बताया क‍ि द‍िल्ली के मुख्यमंत्री अरव‍िंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) की ओर से 18 अक्‍टूबर से रेड लाइट ऑन-गाडी ऑफ कैंपने की शुरूआत करने की घोषणा की गई थी. मंत्रालय ने उस द‍िशा में काम करना शुरू कर द‍िया है. उसकी पूरी तैयारी की जा रही है. द‍िल्‍ली के सीएम अरव‍िंद केजरीवाल ने तीन बातों खासकर रेड लाइट ऑन पर गाडी ऑफ करने, सप्‍ताह में कम से कम एक द‍िन कार पूल‍िंग करें या सार्वजन‍िक व्‍हीकल प्रयोग करने और प्रदूषण करने वाली श‍िकायत ग्रीन द‍िल्‍ली ऐप पर करने की अपील की थी.

ये भी पढ़ें: Delhi Air Pollution: IIT Delhi, सफदरजंग अस्‍पताल समेत इन सभी पर MCD ने लगाया 65 लाख का जुर्माना

द‍िल्‍लीभर के 100 चौराहों पर चलेगा ये कैंपेन, 2,500 वॉलेंट‍ियर्स तैनात होंगे
मंत्री ने बताया क‍ि आज ट्रैफ‍िक पुल‍िस, स‍िव‍िल ड‍िफेंस, एसडीएम और पर्यावरण व‍िभाग के अध‍िकार‍ियों के साथ संयुक्‍त बैठक की गई है. द‍िल्‍ली पुल‍िस के 13 ज‍िलों में 100 चौराहों पर 2,500 स‍िव‍िल वालेंट‍ियर्स तैनात करेंगे. इन 100 चौराहों में से 90 पर 10-10 वॉलेंट‍ियर न‍ियुक्‍त क‍िए जाएंगे. बाकी 10 चौराहे ज्‍यादा व्‍यस्‍तम चौराहे हैं जहां पर स‍िव‍िल ड‍िफेंस के वॉल‍ेंट‍ियर्स 20-20 तैनात होंगे. यह पर्यावरण मार्शल इन सभी पर तैनात होंगे.

ये भी पढ़ें: Durga Puja 2021: दिल्ली में इस बार बाल्टी या कंटेनर में करना होगा मूर्ति विसर्जन, सार्वजनिक जगहों पर अनुमति नहीं 

इन 10 चौराहों को च‍िन्‍हित क‍िया अत‍ि व्‍यस्‍तम चौराहा, तैनात होंगे 20-20 मार्शल
इन दस चौराहों में चंदगी राम अखाड़ा, आईटीओ चौक, राजघाट चौक, त‍िलक मार्ग, भगवान दास क्रास‍िंग, कडकडी मोड, बाराखंबा टॉलस्‍टॉय मार्ग, पृथ्‍वीराज रोड क्रास‍िंग, राजेश पायलेट रोड, मधुबन चौक न‍ियर पीतमपुरा चौक, मोती बाग र‍िंग रोड , पीरागढ़ चौक प्रमुख रूप से शाम‍िल हैं. कैंपेन सुबह 8 से शाम 8 बजे तक दो श‍िफ्ट में चलेगा.

पहली श‍िफ्ट सुबह 8 से दोपहर दो बजे और दूसरी श‍िफ्ट दोपहर दो बजे से शाम 8 बजे तक चलेगी. सीएम की तीनों अपील पर काम करेंगे और लोगों को संदेश देने के ल‍िए पर्चे भी बांटेंगे. आरडब्‍लूए, मार्केट एसोसिएशन और पर्यावरण के क्षेत्र में काम कर रही एनजीओ आद‍ि से भी संवाद कर रहे हैं. वह इसकी द‍िशा में काम कर सकें.

ये भी पढ़ें: TERI की स्‍टडी में बड़ा खुलासा- व‍िंटर सीजन में Air Pollution से घुटने लगता है बच्‍चों-बुजुर्गों का दम  

रेड लाइड पर गाडी ऑफ करने से सालाना बचते हैं 250 करोड़ रुपए
पीसीआरए की र‍िसर्च का हवाला देते हुए कहा क‍ि व्‍हीकल प्रदूषण गाडी ऑफ से 13 से 20 पर्सेंट पॉल्‍यूशन कम कर सकते हैं और इससे सालाना 250 करोड़ रुपए की बचत भी होती है. प‍ि छले साल भी काफी सफल रहा.

सरकारी कर्मचारी, वकील और सभी म‍िलकर काम करें तो यह सफल हो सकेगा. पराली जलने से द‍िल्‍ली का एक्‍यूआई लेवल बढ़ने लगा है. दूसरे के प्रदूषण को रोकना संभव नहीं है. हम अपने लेवल के प्रदूषण को कम करने व्‍हीकल, बॉयोबर्निंग और डस्‍ट पॉल्‍यूशन को कम करने का काम कर सकते हैं. व्‍हीकल प्रदूषण कम कर सकते हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here