Know before up election 2022 cm yogi done phone call to bsp leader mayawati upns

0
17


लखनऊ. बहुजन समाज पार्टी (BSP) की प्रमुख मायावती (Mayawati) का शनिवार को अपना 66वां जन्मदिन मना रही हैं. बसपा उनके जन्मदिन को ‘जन कल्याणकारी दिवस’ के रूप में मना रही हैं. इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने खुद यूपी की पूर्व सीएम मायावती को फोन करके बधाई दी. इससे पहले सीएम योगी ने ट्वीट कर लिखा,” बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष, उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री सुश्री मायावती जी को जन्मदिन की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं. प्रभु श्री राम से आपके उत्तम स्वास्थ्य तथा सुदीर्घ जीवन की प्रार्थना है.

इस अवसर पर मायावती लखनऊ स्थित पार्टी कार्यालय पर ‘मेरे संघर्षमय जीवन व बसपा मूवमेंट का सफरनामा’ के 17वें भाग और उसके अंग्रेजी संस्करण का विमोचन भी करेंगी. आपको बता दें कि ऐसी संभावना है कि मायावती आज उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची भी जारी कर सकती हैं. गौरतलब है कि बीएसपी ने गुरुवार को कांग्रेस और आरएलडी छोड़कर आए दो नेताओं को पश्चिम उत्तर प्रदेश की दो सीटों से उम्मीदवार घोषित किया था.

ऐसा रहा है पॉलिटिकल करियर
राजनीतिक जीवन के लंबे अनुभवों से गुजरने वाली मायावती 1989 में पहली बार सांसद बनी थीं. 1995 में वह अनुसूचित जाति की पहली महिला मुख्यमंत्री बनीं. राजनीति में उनका प्रवेश कांशीराम की विचारधारा से प्रभावित होकर हुआ. राजनीति में आने से पहले मायावती शिक्षिका थीं. 21 मार्च 1997 को मायावती ने दूसरी बार यूपी की मुख्यमंत्री की कमान संभाली. 3 मार्च 2002 को मायावती तीसरी बार यूपी की मुख्यमंत्री बनीं और 26 अगस्त 2002 तक पद पर रहीं. 13 मई 2007 को मायावती ने चौथी बार सूबे की कमान संभाली और 14 मार्च 2012 तक मुख्यमंत्री रहीं.

परम्परागत वोट बैंक बचाना सबसे बड़ी चुनौती
लगातार चुनाव हार रहीं मायावती के सामने दलित वोट बैंक को बचाने की चुनौती तो है है उसके साथ ही भीम आर्मी के अध्यक्ष चंद्रशेखर आजाद भी हैं. चौतरफा चुनौतियों से घिरी मायावती परिवारवाद से लेकर कई आरोपों से घिरी हैं. इसमें कोई शक नहीं कि 2012 के बाद से जीतने भी चुनाव हुए हैं, मायावती का अपने परम्परागत वोट बैंक से लगाव काम हुआ है.

आपके शहर से (लखनऊ)

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश

Tags: BSP Leader Mayawati, CM Yogi, Lucknow latest news, UP Assembly Election 2022, UP Election 2022, Up news today hindi, UP politics, लखनऊ



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here