‘KYC अपडेट’ कराने के नाम पर हो रहा बड़ा खेल, जानें कैसे जामताड़ा गिरोह ने हजारों लोगों को ठगा

0
29


नोएडा: गौतमबुद्ध नगर में नोएडा के सेक्टर-36 स्थित साइबर अपराध थाना पुलिस ने ‘केवाईसी अपडेट’ कराने के नाम पर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के हजारों लोगों से ठगी करने वाले जामताड़ा गिरोह के दो सदस्यों को सोमवार को गिरफ्तार किया. पुलिस के मुताबिक, आरोपियों ने मोबाइल फोन कंपनी तथा बैंक के कर्मचारी बनकर कई लोगों को अपने जाल में फंसाया और उनके खाते से पैसे निकाल लिये.

साइबर अपराध, लखनऊ के पुलिस अधीक्षक डॉक्टर त्रिवेणी सिंह ने बताया कि साइबर अपराध थाना सेक्टर-36 की प्रभारी निरीक्षक रीता यादव तथा उनकी टीम ने एक सूचना के आधार पर सोमवार को प्रदीप मंडल निवासी जामताड़ा, झारखंड और मोनू बंसल निवासी दिल्ली को गिरफ्तार किया. उन्होंने बताया कि गिरफ्तार लोगों के पास से पुलिस ने मोबाइल फोन व महत्वपूर्ण दस्तावेज बरामद किये हैं.

सिंह ने बताया कि पूछताछ के दौरान पुलिस को पता चला है कि ये लोग मोबाइल फोन कंपनी तथा विभिन्न बैंकों के कर्मचारी बनकर लोगों को केवाईसी अपडेट कराने के लिए मैसेज करते थे. उन्होंने बताया कि इस मैसेज में ये लोग अपना एक फोन नंबर देते हैं, व्यक्ति इन्हें बैंक या टेलीफोन कंपनी का कर्मचारी समझ कर फोन करता है.

अधिकारी ने बताया कि इसके बाद ये लोग व्यक्ति को बातों में फंसाकर उससे ऐप डाउनलोड करवाते हैं और जैसे ही व्यक्ति ऐप अपलोड करता है, ये लोग उसके खाते को हैककर पूरी राशि अपने खाते मे ट्रांसफर कर लेते हैं. सिंह ने बताया कि जांच के दौरान पुलिस को पता चला है कि इनके गिरोह का सरगना प्रमोद मंडल पूर्व में लखनऊ पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया जा चुका है. उन्होंने बताया कि इन लोगों ने हजारों लोगों के साथ ठगी करने की बात स्वीकार की है.

आपके शहर से (नोएडा)

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश

Tags: Delhi-NCR News, Noida news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here