Lucknow: कंक्रीट की जगह अब ‘गौक्रीट’ से बनाएं अपने सपनों का आशियाना, मजबूती है बेमिसाल

0
13


अंजलि सिंह राजपूत

लखनऊ. आपने कंक्रीट के बने हुए मकान बहुत देखे होंगे, लेकिन क्या कभी देसी गाय के गोबर से बना हुआ घर देखा है. अगर नहीं, तो न्यूज़ 18 लोकल आपको आज यह बताने जा रहा है. वैदिक प्लास्टर और गौक्रीट के नाम से एक संस्था ने देसी गाय के गोबर से प्लास्टर, ईंट, प्राकृतिक पेंट तैयार किया है. इसके अविष्कारक डॉ. शिव दर्शन हरियाणा के रोहतक के रहने वाले हैं. उन्होंने राजस्थान के बीकानेर में इसकी कार्यशाला शुरू की है जिसमें लोगों को गौक्रीट से मकान कैसे बनाया जाता है इसकी ट्रेनिंग दी जाती है.

देसी गाय के गोबर से बने प्लास्टर की यह खासियत है कि यह भूकंप के झटके कंक्रीट की तरह ही झेलने में समर्थ है. साथ ही यह प्रदूषण और कीटाणुओं से घर को मुक्त रखता है. इसमें दीमक लगने की भी आशंका काफी कम होती है. साथ ही साथ यह कंक्रीट से सस्ता पड़ता है क्योंकि इसकी एक ईंट चार रुपए की है. इससे बना हुआ मकान पूरी तरह से इको फ्रेंडली होता है. इसके अलावा, पेंट की खासियत है कि इसको लगाने के बाद घर में किसी भी तरह के केमिकल की खुशबू नहीं आती है, जबकि बाजार का पेंट लगाने से घर में कई हफ्ते तक केमिकल की महक आती रहती है.

एक प्रदर्शनी में शामिल होने लखनऊ आए वैदिक प्लास्टर और गौक्रीट के सदस्य डॉ. मनोज ने बताया कि यह पूरी तरह से इको फ्रैंडली है. इसे देसी गाय के गोबर से बनाया जाता है. इसे कंक्रीट के विकल्प के तौर पर बाजार में उतारा गया है. इसके जरिए प्राकृतिक एयर प्यूरीफायर भी होगा. उन्होंने बताया कि लखनऊ के लोग भी इससे रूबरू होकर खासा पंसद कर रहे हैं.

युवा पीढ़ी का रखें ख्याल
डॉ. मनोज ने बताया कि आज खाना-पीना से लेकर हवा, पानी सब कुछ प्रदूषित है. ऐसे में अब केमिकल और कंक्रीट की चीजों को छोड़कर हमें प्रकृति की ओर वापस लौटना चाहिए. इसी सोच के साथ वर्ष 2015 में डॉ. शिव दर्शन मलिक ने इसकी शुरुआत की थी. पर्यावरण सरंक्षण का हमें अपनी आने वाली पीढ़ियों के लिए ख्याल रखना चाहिए.

उन्होंने कहा कि अगर किसी को होम डिलीवरी चाहिए या कोई इसके बारे में ज्यादा जानकारी चाहता है तो वो हमारी वेबसाइट www.vedicplaster.com और YouTube channel Vedic development पर जाकर ज्यादा जानकारी ले सकता है. इसके अलावा 85618-72276 नंबर पर भी संपर्क किया जा सकता है.

Tags: Construction work, Eco Friendly, Home, Lucknow news, Up news in hindi



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here