Lucknow: जाम से निजात दिलाने में जुटा जिला प्रशासन, इन नियमों का नहीं किया पालन तो होगी सख्त कार्रवाई

0
23


लखनऊ. राजधानी लखनऊ में ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करने और शहर को जाम के जंजाल से उबारने की कवायद ज़ोर शोर से शुरू हो गयी है. शहर के अलग-अलग स्थानों पर आए दिन जाम की समस्या सामने आ रही है. ट्रैफिक की बदइंतिज़ामी, लोगों के लिए सिरदर्द बन गयी है. अब इस समस्या से निजात दिलाने के लिए प्रशासन ने कमर कस ली है और इसके लिए लगातार युद्धस्तर पर योजनाएं बनाई जा रही हैं. इतना ही नहीं, इन योजनाओं को धरातल पर उतारने के लिए प्रशासन का अमला शहर के चप्पे-चप्पे पर नज़र बनाए हुए है.

इन योजनाओं के तहत अलग-अलग क्षेत्रों में जाम लगने के कारणों को चिन्हित करते हुए, जरुरी निर्देश दिए गए हैं. मैरिज लॉन, बैंक्वेट, होटल, निजी अस्पताल समेत सभी व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को ग्राहकों के लिए पार्किंग का इंतजाम करने के निर्देश दिए गए हैं. जिनका पालन यदि नहीं किया जाता है तो सख्त करवाई का भी प्रावधान है.

माइक्रो लेवल कार्ययोजना पर काम
कई स्कूल व कॉलेजों के बाहर छुट्टी के समय भारी ट्रैफिक की समस्या लगातार सामने आ रही थी. जिसके बाद अब स्कूलों के बाहर ट्रैफिक व्यवस्था सुचारु रखने के लिए माइक्रो लेवल कार्ययोजना पर काम किया जायेगा. साथ ही स्कूल प्रबंधकों के साथ बैठक कर ज़रूरी निर्देश भी दिए जा रहे हैं. एडीजी ट्रैफिक अनुपम कुलश्रेष्ठ ने अलग-अलग स्कूलों का निरिक्षण भी किया. निरिक्षण के दौरान एडीजी ने स्कूल प्रबंधकों को अभिभावकों के वाहन परिसर के अंदर खड़े करने और यातायात जागरूकता के लिए पेरेंट्स टीचर मीटिंग में ट्रैफिक पुलिस को शामिल करने के निर्देश भी दिए हैं. साथ ही स्कूलों के बहार ठेले खोमचे को भी हटाया जायेगा, जिससे इनकी वजह से बहार भीड़ न जमा हो. इतना ही नहीं अलग-अलग कक्षाओं के बच्चों की छुट्टी अलग-अलग शिफ्ट में करने के भी सुझाव दिए गए हैं.

कई स्कूलों के बाहर जाम की समस्या
गौरतलब है की लखनऊ के कई सरे स्कूलों के बहार छुट्टी के समय ट्रैफिक की समस्या उत्पन्न होती है जिनमे प्रमुख रूप से सेंट फ्रांसिस , सीएमएस गोमतीनगर, सीएमएस चौक, लामार्ट गर्ल्स, लोरेटो कान्वेंट के बहार रोज़ाना ऐसी स्थितियां पैदा होती हैं. इन स्कूलों के बहार ड्रोन सर्वे भी कराया जायेगा, जिसके बाद यातायात प्रबंधन की कार्ययोजना को अंतिम रूप देते हुए करवाई शुरू की जाएगी.

Tags: Lucknow news, UP latest news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here