Lucknow: प्रभु श्री राम ने लक्ष्मण को भेंट में दिया था लखनऊ! क्‍या आप जानते हैं पुराना नाम

0
20


अंजलि सिंह राजपूत

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ अपनी तहजीब, गंगा जमुनी पहचान, चिकनकारी, नजाकत और नफासत के लिए पूरे देश ही नहीं बल्कि विदेशों तक मशहूर है. इसके अलावा यहां के खानपान के लोग दीवाने हैं, लेकिन क्या आपको पता है इस शहर का नाम लखनऊ कैसे पड़ा? तो चलिए जानते हैं कि आखिर लखनऊ का नाम लखनऊ कैसे पड़ा. त्रेता युग में भगवान श्री राम जब रावण को हराकर अयोध्या वापस लौटे तो इस पूरे युद्ध के दौरान उन्होंने अपने छोटे भाई लक्ष्मण का पराक्रम देखा था, जिसे देखते हुए उन्होंने इस शहर को उपहार में अपने छोटे भाई को दे दिया था. रामायण काल के लोगों ने यह क्षेत्र लक्ष्मण जी को मिल जाने के बाद इसे लक्ष्मणपुर का नाम दे दिया था. कुछ लोग इसे लखनपुर भी कहते थे और कुछ लोग इसे लखनावती भी कहते थे.

इतिहासकारों की मानें तो लखनऊ का पहला नाम लक्ष्मणपुर ही था. इस बात का खंडन पूरे देश भर के किसी भी इतिहासकार ने आज तक नहीं किया है. लखनऊ के जाने माने इतिहासकार रवि भट्ट और बाबासाहेब भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय के इतिहास विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर सिद्धार्थ शंकर राय ने भी इसी बात पर अपनी पुष्टि की है और मुहर लगाई है कि लखनऊ को पहले लक्ष्मणपुर के नाम से ही पुकारा जाता था. बिहार के पूर्व राज्यपाल लालजी टंडन एक निजी कार्यक्रम में शिरकत करने गए थे तो उन्होंने भी इसी बात पर अपनी मुहर लगाई थी कि लखनऊ का नाम पहले लक्ष्मणपुर था. दोबारा इसे लक्ष्मणपुर कर देना चाहिए.

नाम नवाबों ने बदला या अंग्रेजों ने इसकी पुष्टि कोई नहीं कर पाया
इस शहर का नाम लक्ष्मणपुर से लखनऊ कैसे पड़ा इसको लेकर लोगों की अलग-अलग राय है. एक तरफ जहां इतिहासकार रवि भट्ट बताते हैं कि अंग्रेजों ने लखनऊ का नाम बदला था जब उन्होंने अवध पर कब्जा कर लिया था. वहीं दूसरी तरफ भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय के इतिहास विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर सिद्धार्थ शंकर राय बताते हैं कि नवाबों ने इस शहर का नाम लक्ष्मणपुर की जगह लखनऊ कर दिया था. वहीं, कुछ इतिहासकारों का ये भी मानना है कि जब अंग्रेजों ने अवध पर कब्जा कर लिया था तो अंग्रेजों ने खुशी में झूमते हुए कहा था ‘LUCK-NOW’ यानी अब हमारा भाग्य चमक गया, जो आगे चलकर लखनऊ कहा जाने लगा.

Tags: Lucknow city, Lucknow city facts, Lucknow news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here