Lucknow: लाल बत्ती पर CCTV नहीं तो ‘ऑउट ऑफ कंट्रोल’ हो जाते हैं लखनऊ के लोग, अब नियम तोड़ना पड़ेगा भारी

0
20


रिपोर्ट-अंजलि सिंह राजपूत

लखनऊ. उत्‍तर प्रदेश की राजधानी के लोग तब तक लाल बत्ती को जंप नहीं करते या यूं कहें कि ट्रैफिक नियमों को तब तक नहीं तोड़ते जब तक सीसीटीवी (CCTV)लाल बत्ती के ऊपर लगा हो. जबकि लखनऊ वासियों के लिए लाल बत्ती के ऊपर सीसीटीवी नहीं होने का मतलब होता है, ट्रैफिक नियमों की धज्जियां उड़ाना. फिर चाहे हेलमेट लगाए हों या नहीं, लाल बत्ती हो या ग्रीन, गाड़ियों की रफ्तार ‘ऑउट ऑफ कंट्रोल’ ही रहती है. हालांकि अब ऐसे लोगों को अपना रवैया बदलना पड़ेगा नहीं तो उनको चालान के माध्यम से सबक मिलेगा.

हुसैनगंज चौराहा जो कि विधान भवन से कुछ ही दूर पर बना हुआ है, इस चौराहे से गुजरने वालों को ट्रैफिक रूल्स से कोई लेना-देना नहीं है. दरअसल यहां न‌‌ तो कोई ट्रैफिक पुलिस का अफसर है और न ही सीसीटीवी लगा हुआ है.

राजाजीपुरम में ट्रैफिक सिग्नल बस नाम का है
यूं तो स्मार्ट सिटी के तहत राजाजीपुरम के प्रमुख चौराहों पर ट्रैफिक सिग्नल लगा हुआ है, लेकिन यहां पर भी लोग लाल बत्ती को देखकर न तो गाड़ी रोकते हैं और न ही उनके अंदर किसी तरह का कोई डर है. जान को जोखिम में डालते हुए लोग आगे निकल जाते हैं.

जहां कैमरे लगे वहां भी कुछ लोग तोड़ देते हैं नियम
लखनऊ के जिन चौराहों पर कैमरे लगे हुए हैं,वहां पर भी कुछ लोग बिना किसी डर के यातायात नियमों का उल्लंघन कर देते हैं. हालांकि कंट्रोल रूम से सीसीटीवी फुटेज के आधार पर वार्निंग दी जाती है, लेकिन इसका भी कोई खास फर्क लोगों पर नहीं पड़ता है.

बढ़ाई जाएगी सीसीटीवी कैमरों की संख्या
ज्वाइंट कमिश्नर ऑफ पुलिस लॉ एंड ऑर्डर लखनऊ पीयूष मोर्डिया ने बताया कि यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों के चालान काटे जा रहे हैं. उन्हें चेतावनी दी जा रही है. गाड़ियां भी सीज की जा रही हैं. इसके बावजूद अगर जो लोग खुद को नहीं सुधार पा रहे हैं तो ऐसे लोगों की धरपकड़ करने के लिए और सीसीटीवी कैमरों की संख्या को बढ़ाया जाएगा, लेकिन किसी को बख्शा नहीं जाएगा.

नियम तोड़ने वालों को भरना होगा इतना जुर्माना
1-वाहन चलाते समय फोन का इस्तेमाल करने पर शुरुआत में 1000, दूसरी बार में 10,000 तक का जुर्माना है.
2-बिना हेलमेट के बाइक चलाने पर शुरुआत में 1000 और दूसरी बार में 2000 का जुर्माना है.
3-यातायात के नियमों का उल्लंघन करना या लाल बत्ती को जंप पर शुरुआत में 500 और दूसरी बार में 1500 रुपए का जुर्माना आपको भरना पड़ सकता है.
4-दो पहिया वाहन पर तीन लोगों को बैठा कर चलाने पर शुरुआत में 1000 का जुर्माना लगाया जाता है.
5- सार्वजनिक जगह पर गलत तरीके से गाड़ी पार्क करने पर आपको शुरुआत में 500 और दूसरी बार में 1500 रुपए का जुर्माना भरना पड़ेगा.

राजधानी में 20 चौराहों पर लगे हैं 155 सीसीटीवी
डीसीपी ट्रैफिक कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार, लखनऊ में फिलहाल 20 चौराहों पर 155 सीसीटीवी लगे हुए हैं. यही कारण है कि लखनऊ में प्रतिदिन 1 हजार से 2 हजार तक के चालान काटे जा रहे हैं. यह चालान ट्रैफिक पुलिस और सीसीटीवी के फुटेज को खंगाल कर काटे जा रहे हैं. साथ ही साथ संबंधित थानों की पुलिस को भी पूरा अधिकार दिया गया है कि यदि कोई यातायात नियमों का उल्लंघन करता दिखे तो पुलिस उसका मौके पर चालान काट सकती है.

Tags: Lucknow city, Lucknow latest news, Traffic Police, Traffic rules



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here