Lucknow News: सिविल अस्पताल में मरीजों को बाहर की दवाएं लिख रहे डॉक्टर, हुआ ये खुलासा

0
16


रिपोर्ट: अंजलि सिंह राजपूत

लखनऊ: डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी यानी सिविल हॉस्पिटल में इलाज के लिए जाने वाले मरीजों को डॉक्टर बाहर की दवाएं लिख रहे हैं. जो दवाएं अस्पताल में उपलब्ध होती हैं उसे भी जबरन बाहर से लिखा जाता है. ऐसा हम नहीं कह रहे, बल्कि यह खुलासा तब हुआ जब लखनऊ की मंडलायुक्त डॉ. रोशन जैकब ने यहां का निरीक्षण किया.

इस दौरान मंडलायुक्त डॉ.रोशन जैकब से डेंगू वार्ड में बेड नंबर एक पर भर्ती मरीज रामचंद्र ने यह शिकायत की थी कि उसे बाहर से दवाएं लिखी जा रही हैं. डॉ.रोशन जैकब ने जब पूछताछ की तो पता चला कि वह मरीज अस्पताल के फिजिशियन डॉक्टर कुलदीप वर्मा की निगरानी में भर्ती था. इस पर मंडलायुक्त डॉ. रोशन जैकब ने चिकित्सक को प्रतिकूल प्रविष्टि देने का निर्देश अस्पताल प्रशासन को दिया था.

इसी की हकीकत जानने के लिए जब News18 Local की टीम सिविल अस्पताल पहुंची तो यह पाया कि मंडलायुक्त डॉ.रोशन जैकब के कड़े दिशानिर्देश के बावजूद चिकित्सक बाहर से दवाएं लिख रहे हैं. मरीज के परिजन सुनील से लेकर एलबी सिंह तक ने यही बताया कि उन्हें जो सबसे महंगी दवा होती है वो बाहर से खरीदने के लिए कही जाती हैं, सस्ती दवाएं अस्पताल से मिल जाती हैं. ऐसा एक बार नहीं बल्कि अक्सर यही होता है.

जो दवाएं अस्पताल में नहीं वही लिखी जाती हैं
अस्पताल के डायरेक्टर डॉ. आनंद ओझा ने बातचीत में यह बताया कि जो दवाएं अस्पताल में मौजूद नहीं होती है उसे ही चिकित्सक बाहर से लिखते हैं. साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि डॉ. कुलदीप वर्मा उस दिन अवकाश पर थे जिस दिन मंडलायुक्त का निरीक्षण हुआ. ऐसे में किसने दवा बाहर से मरीज को लिखी इसकी जांच की जा रही है.

चिकित्सक बोले- मैं छुट्टी पर था
इस मामले पर जब सिविल अस्पताल के फिजिशियन डॉक्टर कुलदीप वर्मा से बात की गई तो उन्होंने बताया कि वह उस दिन अवकाश पर थे. उनके पास अवकाश पत्र भी है. उनकी जगह पर दवाएं किसने लिखी यह उन्हें जानकारी बिल्कुल भी नहीं है.

मरीज ने की थी शिकायत
नर्सिंग स्टाफ जो निरीक्षण के दौरान मौके पर मौजूद थीं, उसने बताया कि डेंगू वार्ड में मंडलायुक्त डॉ. रोशन जैकब निरीक्षण कर रही थीं. उसी दौरान बेड नंबर एक पर भर्ती रामचंद्र नाम के मरीज ने यह बताया कि उसे बाहर से दवाएं लिखी जा रही हैं. दवाई किसने लिखी है इसकी जानकारी उसे भी नहीं है.

Tags: Lucknow news, Up news in hindi



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here