Lucknow News: 3 साल में बनी देश की सबसे महंगी चिकन साड़ी, इतने में आजाएगी एक शानदार कार

0
22


रिपोर्ट- अंजलि सिंह राजपूत

लखनऊ. यूपी की राजधानी लखनऊ की चिकनकारी पूरी दुनिया में मशहूर है. इस बीच एक ऐसी चिकन की साड़ी की चर्चा हो रही है, जिसकी कीमत हुंडई की क्रेटा कार के बराबर है. इस चिकन की साड़ी की कीमत 18,50,000 है. यही नहीं, इस साड़ी का बॉर्डर ही दो लाख रुपए का है. जबकि साड़ी को स्पेशल ऑर्डर पर बनवाया गया है. इसे बनाने में तीन साल लगे हैं. जबकि लखनऊ के हजरतगंज बाजार में सिंगल पीस यह साड़ी आकर्षण का केंद्र है.

यह साड़ी खास ऑर्डर पर तैयार कराई गई है. इस पर हाथों से बारीक कढ़ाई की गई है. चिकन की कढ़ाई के साथ ही इस के बॉर्डर पर बेहद महीन कड़ाई की गई है. इस साड़ी के सिर्फ बॉर्डर को बनाने में 2 लाख रुपए का खर्च आया है. इसके अलावा इस साड़ी पर 32 खास टांके भी लगाए गए हैं,जिसमें ओरिजिनल मुर्री सबसे खास है. यह एक तार की साड़ी है जिस पर जापानी वर्क भी किया गया है.

स्वारोवस्की क्रिस्टल ज्वेलरी से सजी है यह साड़ी
इस साड़ी पर स्वारोवस्की (Swarovski) क्रिस्टल ज्वेलरी का पूरा काम किया गया है, जो कि इस साड़ी में चार चांद लगाता है. इस क्रिस्टल ज्वेलरी के जरिए साड़ी दूर से ही चमचमाती हुई नजर आती है. स्वारोवस्की ज्वेलरी बेहद महंगी होती है, इसीलिए इस ज्वेलरी को हर किसी साड़ी पर नहीं लगाया जाता है. शायद यही वजह है कि इस ज्वेलरी के जरिए भी इस साड़ी की कीमत दूसरी साड़ियों से कई गुना अधिक है.

कई कारों के बराबर है इस साड़ी की कीमत
चिकन की साड़ी की कीमत Mahindra Scorpio, Mahindra Thar और Hyundai Creta के बराबर है. हालांकि कीमत पर नजर डाले तो महिंद्रा स्कॉर्पियो 13 लाख से लेकर 18 लाख के बीच में है. वहीं, महिंद्रा थार 13 लाख से लेकर 16 लाख के बीच में है. जबकि हुंडई की क्रेटा की कीमत 18 लाख रुपए के करीब है. इसका मतलब यह है कि इस साड़ी की कीमत में अच्छी कार खरीदी जा सकती है.

साड़ी के साथ पोटली बैग भी है खास
इस साड़ी के साथ एक पोटली बैग भी ग्राहक के लिए मौजूद है. यह पोटली बैग भी पूरी तरह से साड़ी से ही मैच करता हुआ बनाया गया है. इस पोटली बैग की कीमत साड़ी की कीमत में जुड़ी हुई है.यह पोटली बैग भी देखने में बेहद खूबसूरत और आकर्षित लगता है.

पूरे देश में कहीं और नहीं मिलेगी ऐसी साड़ी
लखनऊ के हजरतगंज स्थित अदा चिकनकारी शोरूम के मैनेजर हैदर अली खान ने बताया कि देशभर में ऐसी साड़ी कहीं पर भी मौजूद नहीं है. सिर्फ उनके शोरूम में यह साड़ी देखने के लिए मिलेगी, क्योंकि इस साड़ी को खास ऑर्डर पर ही बनवाया गया है और इसकी कीमत 18,50,000 है. इस पूरी साड़ी में हाथों से ही दिलकश कढ़ाई की गई है.उन्होंने यह भी बताया कि उनके पास जब भी कोई इस तरह की साड़ी को लेने आता है तो वह यही सलाह देते हैं कि इस साड़ी को सिर्फ अकेले अपने लिए न लें बल्कि आने वाली कई पीढ़ियों के लिए धरोहर के रूप में संजोएं, क्योंकि यह साड़ी बेहद महंगी है.

Tags: Chikankari, Lucknow city, Lucknow latest news, Mahindra Thar



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here