Lucknow University को NAAC में मिली A प्लस-प्लस रेटिंग, बड़ी मल्टीनेशनल कंपनियां से मिलेगा प्लेसमेंट

0
17


हाइलाइट्स

प्रदेश की पहली यूनिवर्सिटी जिसे नैक मूल्यांकन में A++ रेटिंग मिली
NAAC की टीम ने 21 से 23 जुलाई तक किया था निरीक्षण

रिपोर्ट: अंजलि सिंह राजपूत

Lucknow: लखनऊ विश्वविद्यालय को जबसे National Assessment and Accreditation Council (NAAC) की ओर से A प्लस- प्लस मिला है तब से पूरे देशभर में लखनऊ विश्वविद्यालय की चर्चा हो रही है. देश के दूसरे विश्वविद्यालयों में भी लखनऊ विश्वविद्यालय छाया हुआ है. यही वजह है कि देश की कई मल्टीनेशनल कंपनियां यहां पर खुद छात्र-छात्राओं का प्लेसमेंट करने के लिए आ रही हैं. अभी तक लखनऊ विश्वविद्यालय को प्लेसमेंट के लिए अलग-अलग कंपनियों को पत्र लिखना पड़ता था और अपने यहां बुलाना पड़ता था. लेकिन अब कंपनियां खुद लखनऊ विश्वविद्यालय से प्लेसमेंट को लेकर संपर्क कर रही है.

ऐसे में लखनऊ विश्वविद्यालय के छात्र- छात्राओं के लिए यह बहुत राहत भरी खबर है कि अब उन्हें नौकरी के लिए अपना बायोडाटा लेकर नोएडा, दिल्ली या मल्टीनेशनलकंपनी के चक्कर नहीं काटने होंगे बल्कि उन्हें खुद कंपनी अपने यहां नौकरी देंगी. सितंबर के बाद कभी भी मल्टीनेशनल कंपनियां प्लेसमेंट के लिए लखनऊ विश्वविद्यालय आ सकती हैं. छात्र छात्राओं को लखनऊ विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से इसकी जानकारी दे दी गई है.

प्लेसमेंट के लिए ये कंपनियां आ रही हैं
Tata Consultancy Services(TCS), Hexaware Technology, HDFC Sales, Infosys और Amazon जैसी बड़ी कंपनियां यहां पर आ रही हैं और इन कंपनियों की ओर से लखनऊ विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं को अच्छी नौकरी, अच्छा पद और अच्छा पैकेज मिलने की पूरी उम्मीद विश्वविद्यालय प्रशासन जता रहा है.

छात्र-छात्राओं को होगा बहुत फायदा
लखनऊ विश्वविद्यालय की डीन स्टूडेंट वेलफेयर प्रोफेसर पूनम टंडन ने बताया कि मल्टीनेशनल कंपनियां लखनऊ विश्वविद्यालय से संपर्क कर चुकी हैं. उनके पत्र आ चुके हैं. सितंबर के बाद यह बड़ी कंपनियां भी प्लेसमेंट के लिए कभी भी आ सकती हैं.

उन्होंने यह भी बताया कि लखनऊ विश्वविद्यालय देश के टॉप कॉलेज में शामिल हो चुका है. ऐसे में लखनऊ विश्वविद्यालय की डिग्री का फायदा लखनऊ विश्वविद्यालय के छात्र छात्राओं को तो मिलेगा ही साथ ही लखनऊ विश्वविद्यालय से जुड़े हुए 560 कॉलेजों के छात्र-छात्राओं के प्लेसमेंट की राह भी आसान हो जाएगी.

Tags: CM Yogi, HRD ministry, Lucknow news, University education, UP news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here