Lucknow University: स्नातक प्रवेश परीक्षा 29 सितंबर से, जानें कैसा होगा पेपर का पैटर्न 

0
35


रिपोर्ट: नीतिका दीक्षित

लखनऊ. लखनऊ विश्वविद्यालय की स्नातक प्रवेश परीक्षा दिनांक 29 अगस्त से प्रारम्भ हो रही है, जिसके लिए ज़रूरी जानकारियां जारी की गई हैं. परीक्षा के लिए अभ्यर्थी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर Admission पेज पर जाकर अपना लॉगिन आईडी (फॉर्म भरते समय जो मिला था ) प्रयोग करके अपना प्रवेश पत्र डाऊनलोड कर सकते हैं. एडमिट कार्ड पर ऊपर की ओर दाहिनी तरफ एक बार कोड दिया गया है, जिसे स्कैन करने पर अभ्यर्थियों के परीक्षा केंद्र का गूगल मैप पर स्थिति का पता चल जाएगा. इससे अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर पहुँचने में सुविधा होगी.

दो पालियों में होगी प्रवेश परीक्षा
प्रथम पाली की परीक्षा 11.30 am से 1.00 pm तक होगी द्वितीय
पाली की परीक्षा 4.00 pm से 5:30 pm तक होगी

प्रवेश परीक्षा में नहीं होगी नेगेटिव मार्किंग
प्रवेश परीक्षा में 100 प्रश्न MCQ (Multiple choice questions) प्रकार के  पूछे जाएंगे और कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी. प्रत्येक प्रश्न 2 अंक का होगा.

कब कौन सा एग्जाम, कैसा होगा पैटर्न
दिनांक 29.08.2022 को प्रथम पाली में B.El.Ed. की प्रवेश परीक्षा है , यह प्रवेश परीक्षा लखनऊ विश्वविद्यालय के ओल्ड कैंपस के दो केंद्रों पर होगी। इस परीक्षा में सामान्य अध्ययन ,समान्य विज्ञान, तार्किक योग्यता, सामान्य ज्ञान, English , सामान्य हिंदी ,अंकगणित के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे. दिनांक 29.08.2022 को द्वितीय पाली में D.Pharm. की परीक्षा है, जो कि लखनऊ विश्वविद्यालय के ओल्ड कैंपस के एक केंद्र पर होगी. इस प्रवेश परीक्षा में 50 प्रश्न इंटरमीडिएट स्तर के भौतिक विज्ञान एवं रसायन विज्ञान के होंगे जो सभी अभ्यर्थियों को करने होंगे. शेष 50 प्रश्न गणित एवं 50 प्रश्न जीवविज्ञान के होंगे. अभयर्थियों को गणित अथवा जीवविज्ञान में से किसी एक के 50 प्रश्न करने होंगे.

Tags: Lucknow news, UP latest news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here