lunar eclipse 2022: चंद्रग्रहण के बाद जरूर करें ये 5 काम, नकारात्मक ऊर्जा होगी कम

0
22


रिपोर्ट : अभिषेक जायसवाल

वाराणसी. 8 नवंबर मंगलवार को साल का आखरी चंद्रग्रहण लग रहा है. चंद्रग्रहण (Chandra Grahan) के 9 घंटे पहले सूतककाल लगता है. इसमें कई चीजों की मनाही होती है. ज्योतिष शास्त्र में ग्रहण के बाद कुछ विशेष कार्यों को करने की बात कहीं जाती है. मान्यता है कि इन उपायों को करने से ग्रहण का कुप्रभाव कम हो जाता है और इसके नेगेटिव एनर्जी का असर भी नहीं पड़ता.

काशी के ज्योतिषाचार्य स्वामी कन्हैया महाराज ने चंद्रग्रहण और सूतककाल के बारे में कई जानकारियां दीं. उन्होंने बताया कि चंद्रग्रहण के दौरान जो नकारात्मक ऊर्जा पसरती है, उसे दूर करने के लिए कई काम किए जाने जरूरी हैं. उन्होंने कहा कि सारे काम न भी किए जाएं तो भी ग्रहण के बाद सभी लोगों को ये 5 काम जरूर करने चाहिए.

5 बहुत महत्त्वपूर्ण काम

चंद्रग्रहण के मोक्ष के बाद लोगों को गंगा या किसी भी पवित्र नदी में स्नान जरूर करना चाहिए. जो लोग गंगा में स्नान नहीं कर पाते उन्हें घर में नहाने के पानी में गंगा जल डालकर नहाना चाहिए. इसके बाद साफ वस्त्र पहनना चाहिए.

चंद्रग्रहण के बाद घर में गंगाजल का छिड़काव भी जरूर करना चाहिए. इससे ग्रहण की नेगेटिव एनर्जी खत्म हो जाती है और पॉज़िटिव एनर्जी का संचार होता है.

ग्रहण के मोक्ष के बाद घर के मंदिर में बिछाए गए आसन और कपड़े भी बदलना चाहिए. इसके अलावा साफ-सफाई भी करनी चाहिए.

ग्रहण के मोक्ष के बाद मंदिर की साफ-सफाई के बाद घी का दीपक जलाकर भगवान की पूजा करनी चाहिए. इसके अलावा मंदिर में भी पूजा और दर्शन करने से इसका कुप्रभाव कम हो जाता है.

नहाने और पूजा पाठ के अलावा ग्रहण के बाद अनाज, गुड़ और कुछ पैसों का दान जरूरतमंदों में जरूर करना चाहिए. इससे भी इसके कुप्रभाव से मुक्ति मिलती है.

Tags: Lunar eclipse, UP news, Varanasi news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here