Lunar Eclipse 2022: चंद्र ग्रहण खत्म होने के बाद सबसे पहले खाएं चावल की खीर, पंडित जी से जानें इसकी वजह

0
14


हाइलाइट्स

धार्मिक रुप से चंद्र ग्रहण का राशियों पर शुभ-अशुभ प्रभाव पड़ता है.
चंद्र ग्रहण को एक महत्वपूर्ण खगोलीय घटना भी माना जाता है.

Lunar Eclipse 2022 Recipe: साल का आखिरी चंद्र ग्रहण 08 नवंबर यानी आज है. भारत के कई हिस्सों में चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan) दिखाई देगा. चंद्र ग्रहण का समय शाम 05 बजकर 32 मिनट से 06 बजकर 18 मिनट तक रहेगा. चंद्रग्रहण खत्म होने के बाद चावल की खीर (Rice Kheer) खाना श्रेष्ठ होता है. दरअसल, चंद्रग्रहण खत्म होने के बाद ये बड़ा सवाल होता है कि आखिर सबसे पहले क्या खाया जाए? धार्मिक मान्यताओं के अनुसार चंद्रग्रहण खत्म होने के बाद सबसे पहले सफेद चीजों को खाना चाहिए. इंदौर के रहने वाले पंडित नवीन उपाध्याय ने बताया कि ग्रहण शांति प्रयोग पुस्तक के अनुसार चंद्र ग्रहण के दौरान मन अशांत होता है, ऐसे में मन को शांत करने और ग्रहण के दुष्प्रभावों को दूर करने के लिए सफेद चीजों का सबसे पहले सेवन करना चाहिए.
सफेद चीजों में चावल की खीर, रसगुल्ला, मावे से बनी मिठाइयां आदि शामिल हैं. इसी कड़ी में आज हम आपको चावल की खीर बनाने की आसान विधि बताने जा रहे हैं, जिसे आप चंद्र ग्रहण के बाद फटाफट तैयार कर खा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में इम्यूनिटी बूस्ट करता है जिंजर गार्लिक सूप

चावल की खीर बनाने के लिए सामग्री
चावल – 1/2 कप
दूध – 1 लीटर
चीनी – 1 कप (स्वादानुसार)
इलायची कुटी – 1 टी स्पून
काजू – 08-10
बादाम – 08-10
पिस्ता – 08-10

इसे भी पढ़ें: राजस्थानी बाजरा खिचड़ी बनाने के लिए इस सिंपल रेसिपी की लें मदद

चावल की खीर बनाने की विधि
चंद्र ग्रहण के बाद चावल की खीर बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले लंबे दाने वाले चावल लेकर उन्हें साफ करें और पानी से धोकर आधा घंटे के लिए भिगोकर रख दें. इस बीच ड्राई फ्रूट्स (काजू, बादाम, पिस्ता) के बारीक-बारीक टुकड़े काट लें. आधा घंटे बाद चावल से अतिरिक्त पानी निकाल दें और इन्हें एक बार ओर धो लें. अब मिक्सर की मदद से चावल को दरदरा पीस लें. आप चाहें तो बिना पीसे भी चावल का खीर के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

एक गहरे तले वाले बर्तन में दूध डालकर गर्म करने रख दें. जब दूध में पहला उबाल आ जाए तो उसमें चावल डाल दें और बड़े चम्मच की मदद से अच्छे से मिला दें. अब गैस को मीडियम फ्लेम कर कर खीर को पकने दें. लगभग 15 मिनट तक खीर को पकाएं. इस दौरान बीच-बीच में खीर को चलाते रहें. इसके बाद खीर में चीनी और कटे ड्राई फ्रूट्स डाल दें. इसे भी चम्मच से मिलाएं. अब 5 मिनट और पकाने के बाद खीर में इलायची पाउडर डाल दें. जब खीर हल्की गाढ़ी हो जाए तो गैस बंद कर दें. स्वाद से भरपूर चावल की खीर बनकर तैयार हो चुकी है. भगवान को भोग लगाने के बाद सबसे पहले चावल की खीर का सेवन करें.

Tags: Chandra Grahan, Food, Food Recipe, Lifestyle



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here