Madhya Pradesh Classes from Pre Nursery to KG2 will be held at 100 percent capacity

0
8


भोपाल. Madhya Pradesh: मध्यप्रदेश में अब सभी स्कूल 100 फीसदी क्षमता के साथ खुलेंगे. हालांकि स्कूल 100 फीसदी क्षमता के साथ खोलने को लेकर स्कूल संचालकों को गाइडलाइन का इंतजार है. 18 महीने बाद प्री-नसरी, नर्सरी, केजी-01, केजी-02 की कक्षाएं 100 फ़ीसदी क्षमता के साथ संचालित होंगी. फिलहाल विंटर सीजन और मौजूदा हालात को देखते हुए स्कूल संचालक छोटे बच्चों की क्लासेस 2 घंटे के लिए ही संचालित करेंगे.

पूरी क्षमता के हिसाब से 2 घंटे चलेंगी क्लासेस
छोटे बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए स्कूल संचालकों ने कम समय के लिए पूरी क्षमता के साथ क्लासेस लगाने का निर्णय लिया है. प्री-नर्सरी, नर्सरी, केजी 01 और केजी 02 के बच्चों की क्लासेस सुबह 10 बजे से 12 बजे तक लगाई जाएंगी. इनके ऑफलाइन कक्षाओं के लिए अभिभावकों ने फिलहाल अपनी सहमति दे दी है. हांलाकि ज्यादातर पेरेंट्स अभी भी अपने बच्चों की सुरक्षा को लेकर चिंतित है.

असेंबली, स्पोर्ट्स अन्य गतिविधियों को लेकर गाइडलाइन करें जारी
एसोसिएशन ऑफ अनेटेड प्राइवेट स्कूल्स के उपाध्यक्ष श्री विनीराज मोदी का कहना है कि प्री-नर्सरी नर्सरी, kg1 और kg2 के बच्चों को स्कूल सिर्फ 02 घंटे के लिए बुलाया जाएगा. निजी स्कूल संचालकों की राज्य सरकार से यही मांग है कि प्राइमरी, मिडिल, हाई व हायर सेकेंडरी स्कूलों में असेंबली, खेलकूद और दूसरी गतिविधियों को लेकर स्थिति जल्द से जल्द स्पष्ट करें.

डीईओ का कहना जल्द गाइड लाइन की जाएगी जारी
जिला शिक्षा अधिकारी नितिन सक्सेना का कहना है 100 फीसदी क्षमता के साथ स्कूल खोलने को लेकर गृह विभाग की गाइडलाइन का इंतजार है. स्कूलों में स्पोर्ट्स, असेंबली सहित दूसरी गतिविधियों को लेकर गृह विभाग की s.o.p. जारी होने के बाद सभी स्कूलों को गाइडलाइन भेजी जाएगी. गृह विभाग की गाइड लाइन जारी होने के बाद ही सारी बातें स्पष्ट हो पाएगी. हालांकि बच्चों की सुरक्षा को लेकर स्कूलों का समय-समय पर निरीक्षण भी किया जाएगा. स्कूलों में मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग और सैनिटाइजेशन का सख्ती से पालन भी कराया जाएगा.

ये भी पढ़ें-
भारतीय डाक में बिना परीक्षा नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 10वीं,12वीं करें अप्लाई
यूपी में 58189 पंचायत सहायकों की ट्रेनिंग दिसंबर में हो जाएगी पूरी

आपके शहर से (भोपाल)

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश

Tags: Education, Madhya pradesh news, School reopening



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here