Madhya Pradesh People of any age will be able to take admission in UG and PG age restriction removed |– News18 Hindi

0
15


भोपाल. मध्यप्रदेश में नए शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए कॉलेजों में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. उच्च शिक्षा विभाग ने एडमिशन को लेकर नई गाइडलाइन जारी की है. प्रदेश भर के कॉलेजों में एडमिशन लेने के लिए आयु सीमा की बाध्‍यता खत्म कर दी गई है. अब किसी भी उम्र में कॉलेजों में दाखिला लिया जा सकेगा. कॉलेजों में दाखिला लेने के लिए किसी भी प्रकार का उम्र की सीमा नहीं रहेगी.

पीजी की अधिकतम उम्र 28 और पीजी की थी 21 साल

मध्यप्रदेश में अब तक कॉलेजों में दाखिला लेने के लिए उम्र सीमा निर्धारित थी. पीजी में नियमित दाखिले की अधिकतम उम्र 28 और यूजी में 21 साल उम्र तय थी. अब नए शैक्षणिक सत्र से उम्र के बंधन को खत्म कर दिया गया है. अब पीजी में 28 से अधिक उम्र वाले लोगों को भी एडमिशन दिया जा सकेगा तो वही पीजी में 21 साल से अधिक उम्र वाले एडमिशन लेने वाले आवेदकों को भी दाखिला दिया जा सकेगा.

रिजल्ट आने पर आवेदक को हेल्पलाइन सेंटर पर पोर्टल पर रिजल्ट कराना होगा अपलोड

पीजी कक्षाओ में प्रवेश के लिए यूजी अंतिम वर्ष का परीक्षा परिणाम घोषित नहीं हुआ है,तो प्राविधिक प्रवेश के लिए वार्षिक पद्धति के पहले दूसरे और सेमेस्टर पद्धति से पहले और चौथे सेमेस्टर तक के कुल अंकों के प्राप्ताकों का प्रतिशत दर्ज कराना होगा. छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के समय कुल अंकों के प्राप्त अंकों का प्रतिशत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के समय दर्ज कराना होगा. प्रवेश प्रक्रिया के बीच में अगर परीक्षा परिणाम आता है,तो आवेदक को हेल्पलाइन सेंटर पर जाकर पोर्टल पर अपने रिजल्ट को अपलोड कराना अनिवार्य होगा. ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया में रजिस्ट्रेशन के समय आवेदक न्यूनतम 1 और अधिकतम 7 कालेजों के लिए चॉइस फिलिंग कर सकेंगे.

ऑनलाइन एडमिशन की प्रक्रिया हुई शुरू

मध्यप्रदेश में कॉलेजों में नए शैक्षणिक सत्र 2021- 22 के लिए ऑनलाइन एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. एडमिशन को लेकर इस बार नियमों में थोड़ी सी छूट दी गई है. छात्र-छात्राओं को एडमिशन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा. दस्तावेजों का इस बार ऑनलाइन सत्यापन होगा. मोबाइल पर छात्र-छात्राओं का एडमिशन की SMS से जानकारी दी जाएगी.

यह भी पढ़ें:
Navodaya Exam Date 2021: JNV प्रवेश परीक्षा की तारीख घोषित, इस डेट को होगा एग्‍जाम

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here