Mandi family did not have Electricity Connection from past 30 years hpvk– News18 Hindi

0
22


मंडी. बिजली राज्य के नाम से पहचान रखने वाले हिमाचल प्रदेश में एक परिवार ऐसा भी है, जो 30 वर्षों से बीना बिजली के ही जिंदगी गुजार रहा है. इस परिवार के पास बिजली का कनेक्शन लेने के बदले जमा होने वाली सिक्योरिटी तक को जमा करवाने के लिए पैसे नहीं हैं. मंडी जिला के द्रंग विधानसभा क्षेत्र के तहत आने वाली ग्राम पंचायत टिहरी के तांदी गांव में किशन चंद का परिवार आज दिन तक बिजली सुविधा से महरूम है. हालांकि, सरकार का दावा है कि प्रदेश में कोई भी घर बिना बिजली के नहीं है, लेकिन यहां कहानी कुछ और ही है. परिवार की आर्थिक हालत ऐसी है कि ये सिक्योरिटी जमा करवा सकें.

क्या कहती हैं मुखिया

परिवार की मुखिया 71 वर्षीय दोपाली देवी ने बताया कि उन्हें बताया गया कि सिक्योरिटी के लिए 3 से 4 हजार रुपये जमा करवाने होंगे, जिसके डर से उन्होंने कनेक्शन नहीं लिया. उनके बेटे किशन चंद ने बताया कि बिजली कनेक्शन के लिए आज दिन तक उनकी किसी ने कोई मदद नहीं की, यहां तक कि पंचायत ने भी नहीं.

परिवार में चार लोग

किशन चंद के परिवार में चार लोग हैं, जिसमें 71 वर्षीय बूढ़ी मां, एक दिव्यांग बेटी और एक बेटा है. पत्नी का काफी समय पहले देहांत हो चुका है. बेटी मानसिक रूप से बीमार है और बेटा भी गरीबी के कारण आगे नहीं पढ़ पा रहा है. किशन चंद ने बताया कि 30 साल पहले उसके पिता को पंचायत की तरफ से घर बनाने के लिए जो पैसे मिले थे, उससे उस वक्त कच्चा मकान बनाया था और उसी में यह परिवार जीवन यापन कर रहा है. पंचायत की तरफ से कुछ समय पहले शौचालय निर्माण करके दिया गया है, लेकिन पक्के मकान के लिए पैसा नहीं मिल पाया है. परिवार बीपीएल श्रेणी में शामिल है.  वहीं, क्षेत्र के बीडीसी सदस्य परमा नंद ने सरकार से गुहार लगाई है कि परिवार की दयनीय स्थिति को देखते हुए बिजली का कुनेक्शन निशुल्क मुहैया करवाया जाए और पक्के घर के लिए भी जल्द पैसा दिया जाए.

क्या बोले अधिकारी

वहीं जब इस बारे में विद्युत विभाग के वरिष्ठ अधिशाषी अभियंता ई. मनोज पूरी से बात की गई तो उन्होंने बताया कि ’’मीडिया के माध्यम ये यह मामला उनके ध्यान में आया है. परिवार को जल्द ही बिजली की कनेक्शन दिलाया जाएगा और विभाग उक्त परिवार की हर संभव मदद करेगा. सरकार ने ऐसे परिवारों के लिए मुख्यमंत्री रोशनी योजना चला रखी है और इस योजना के तहत इस परिवार को कुनैक्शन मुहैया करवाया जाएगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here