MATHURA: ट्रांसजेंडर्स को भी मिलेगी छूट और जरूरी सेवाएं, जानिए क्या है समाज कल्याण विभाग की योजना

0
9


रिपोर्ट : चंदन सैनी

मथुरा. उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में किन्नर समुदाय के विकास को लेकर एक खास पहल शुरू की गई है. ऐसा इसलिए कि समाज के अन्य लोगों के साथ किन्नर समुदाय भी सरकारी सभी सुविधाओं का समय पर लाभ ले सकें. इसके लिए समाज कल्याण विभाग किन्नरों का पहचान पत्र बनवाने का काम कर रहा है. किन्नर समाज का पहचान पत्र बनने के लिए एक बोर्ड का गठन किया गया है.

इस संबंध में NEWS18 LOCAL को समाज कल्याण विभाग के अधिकारी नगेंद्र प्रताप ने जानकारी दी. उन्होंने बताया कि ट्रांसजेंडर समुदाय को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए सरकार ने किन्नर कल्याण बोर्ड का गठन किया है और उसी के चलते जनपद स्तर पर एक कमेटी का गठन किया गया है. जिला स्तरीय कमेटी के द्वारा उनके ऑनलाइन आवेदन करने पर पहचान पत्र बनाए जाने हैं. इसके लिए जनपद के किन्नर समुदाय के लोगों से संपर्क किया गया है.

ऐसे करें आवेदन

समाज कल्याण विभाग के अधिकारी नगेंद्र प्रताप ने बताया कि सबसे पहले एक एफिडेविट के साथ आधार कार्ड लगाकर आवेदन करना है. किन्नर समाज के लोगों द्वारा सिर्फ ऑनलाइन आवेदन करने पर ही यह प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाएगा. साथ ही बताया कि इस पहचान पत्र के जारी होने पर आयुष्मान कार्ड भी बनेगा, जिससे हेल्थ बीमा योजना का लाभ इन लोगों को मिलेगा. साथ ही उन्हें इस पहचान पत्र से और भी अन्य कई सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा. उन्होंने कहा है कि किन्नर समाज के लोग इस पहचान पत्र के लिए जरूर आवेदन करें.

योजनाएं बनती हैं पर लाभ नहीं मिलता

इस संबंध में किन्नर सोनम चौहान ने NEWS18 LOCAL से कहा कि अक्सर सरकारों द्वारा हमारे लिए योजनाएं तो लाई जाती हैं. उन्हें लागू भी किया जाता है. लेकिन हमें कभी योजनाओं का लाभ नहीं मिलता. न तो हमारे लिए हाउस टैक्स फ्री हुआ है और न ही बिजली का बिल. हमारे वोटर कार्ड भी बना दिए गए हैं, लेकिन कभी भी उनकी स्लिप नहीं आती है. ऐसे में जब यह कार्ड हमारे हाथ में आ जाएगा तब ही मानेंगे कि सरकार ने हमारे लिए कुछ किया है.

Tags: Mathura news, Transgender, UP news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here