Mavli bari sadri railway line project 91 under pass on 82 55 km long track 6 stations at vallabhnagar kaned khereda bhinder know details cgpg

0
176


उदयपुर. मावली से बड़ी सादड़ी 82.55 किलोमीटर की ब्रॉडगेज लाइन ( Mavli-Badi Sadri Broad gauge)  लगभग बनकर तैयार हो चुकी है. इस रेललाइन (Rail line) पर मावली के बाद वल्लभनगर, कानोड़, खेरोदा, भींडर, बांसी और बड़ी सादड़ी  में रेलवे स्टेशन (railway station) बनाए गए हैं. रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि इस लाइन की कमीशन ऑफ रेलवे सेफ्टी (सीआरएस) जांच फरवरी के पहले सप्ताह में होगी. बड़ी सादड़ी से नीमच तक की लाइन अभी नहीं बनी है. इससे ट्रैक एमपी से नहीं जुड़ पाएगा, लेकिन इस ट्रैक पर लोकल रेलगाड़ी चलने की उम्मीद जताई जा रही है.

रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक, मावली से बड़ी सादड़ी ब्रॉडगेज लाइन 420 करोड़ की लागत से 5 साल में बनकर तैयार हुआ है. फिलहाल, इस लाइन पर मशीन से ट्रैक बिछाने का काम किया जा रहा है. फरवरी में इसकी सीआरएस जांच होगी.

420 करोड़ की लागत आई, बनने में लगे 5 साल

रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि मावली से बड़ी सादड़ी ब्रॉडगेज लाइन 5 साल में बनकर तैयार हुई है. इस ट्रैक पर 420 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं. इस लाइन पर अभी मशीनों से ट्रैक बिछाए जा रहे हैं. ट्रैक का काम भी कुछ किलोमीटर का ही रह गया है. इसके अलावा अन्य सभी काम पूरे हो चुके हैं. फरवरी के  में सीआरएस जांच करेंगे. सब कुछ सही रहा तो फरवरी अंत तक इस लाइन पर ट्रेन संचालन की अनुमति मिलने की पूरी संभावना है.

करीब 47 किलोमीटर की रेल लाइन प्रस्तावित
मावली से बड़ी सादड़ी तक का क्षेत्र उत्तर-पश्चिम रेलवे (North Western Railway) के अधीन आता है. वहीं बड़ी सादड़ी से नीमच तक का काम पश्चिम रेलवे के अधीन आता है. करीब 47 किलोमीटर की यह रेल लाइन प्रस्तावित है. इसकी लाइन की बजट में घोषणा के साथ सर्वे हो चुका है. लेकिन अब तक इस लाइन के लिए भूमि अवाप्ति का काम नहीं हो पाया है.

ये भी पढ़ें: जैसलमेर में मालगाड़ी के 15 वैगन पटरी से उतरे, 4 ट्रेनें कैंसिल, चेक करें पूरी लिस्ट

मावली से सादड़ी तक छह रेलवे स्टेशन बनाए
इस रेल लाइन पर मावली के बाद वल्लभनगर, कानोड़, खेरोदा, भींडर, बांसी और बड़ी सादड़ी में 6 स्टेशन बनाए गए हैं. जानकारों का कहना है कि चित्तौड़ रेलवे स्टेशन से ट्रेनों का आवागमन बढ़ गया है. इसके और बढ़ने की संभावना है. ऐसे में मावली से नीमच लाइन बनने पर कोटा सहित अन्य जगहों पर जाने के लिए मार्ग उपलब्ध होगा.

आपके शहर से (उदयपुर)

Tags: Indian Railways, Rajasthan news, Udaipur news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here