Meerut : अब पालतू कुत्ते और बिल्ली का भी बनेगा पहचान पत्र, नगर निगम ने तैयार किया प्रस्ताव

0
30


रिपोर्ट: विशाल भटनागर

मेरठ. अगर आपसे कहें कि पालतू कुत्ते (Dog) और बिल्ली (Cat) का भी पहचान पत्र जारी होगा. शायद आप इस बात पर यकीन नहीं करेंगे, लेकिन इस तरह की योजना पर मेरठ नगर निगम (Meerut Municipal Corporations) काम कर रहा है,जिसके तहत जो लोग जानवरों को घर में रखने के लिए नगर निगम से लाइसेंस के लिए अप्लाई करते हैं. ऐसे लोगों को पालतू जानवरों के लाइसेंस के साथ-साथ जानवरों के पहचान पत्र भी बनवाने होंगे. इसके लिए नगर निगम द्वारा प्रस्ताव तैयार किया गया है, जिस पर 7 जुलाई को होने वाली बोर्ड की बैठक में मुहर लगने की संभावना है.

नगर निगम के डॉक्टर हरपाल सिंह ने NEWS-18 लोकल की टीम से बात करते हुए बताया कि पालतू कुत्ते और बिल्लियों के लिए लाइसेंस जारी करते हुए ही आईकार्ड जारी करने के लिए प्रस्ताव बनाया गया है. पहचान पत्र पर पालतू जानवरों की उम्र, नस्ल फोटोयुक्त अन्य विवरण होगा, जिससे भविष्य में उनकी आसानी से पहचान की जा सके.

इस मुहिम से होगा नगर निगम को फायदा
अभी तक की बात की जाए तो नगर निगम द्वारा पालतू जानवरों के लाइसेंस जारी करने के लिए 500 रुपए का शुल्क लिया जाता है, लेकिन अधिकांश लोग एक ही लाइसेंस पर घर में कई जानवरों को रखते हैं. वहीं, पहचान पत्र जारी होने के पश्चात नगर निगम को राजस्व में फायदा होगा. सभी लोगों को अपने पालतू जानवर कुत्ते और बिल्ली का रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य हो जाएगा. बताते चलें कि यूं तो सभी शहरों में कुत्ते, बिल्लियों को रखने के लिए नगर निगम से लाइसेंस लेने की आवश्यकता पड़ती है, लेकिन ऐसा पहली बार हो रहा है, जब कुत्ते, बिल्लियों के लिए भी पहचान पत्र जारी करने को लेकर रणनीति बनाई गयी है.

Tags: Meerut city news, Meerut Municipal Corporation



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here