MEERUT: मेरठ की प्रतिभाएं भी मारेंगी रोनाल्डो-भूटिया जैसे गोल, जानिए क्या है फुटबॉल को लेकर प्लान?

0
18


विशाल भटनागर/मेरठ. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाली फुटबॉल प्रतियोगिता में जल्द ही मेरठ के युवा भी बेहतर परफॉर्म करते नजर आएंगे. वह रोनाल्डो से लेकर मेसी जैसे फुटबॉलर और भारत में बाईचुंग, भूटिया और सुनील छेत्री जैसे फुटबॉलर गोल स्कूल में ही मारना सीखेंगे. जी हां आप सोच रहे हो यह कैसे होगा. तो इसके लिए फीफा द्वारा विश्व में एक विशेष अभियान चलाया जा रहा है. दरअसल स्कूलों में ही छात्र-छात्राओं को फुटबॉल से जोड़ने का प्रयास कर रहे हैं. इसी कड़ी में मेरठ जिला फुटबॉल एसोसिएशन के संयुक्त प्रयासों से स्कूलों में युवाओं को विशेष रूप से ट्रेनिंग दी जाएगी.

स्टार फुटबॉलर देंगे प्रशिक्षण
मेरठ जिला फुटबॉल संघ के अध्यक्ष गौरव सिंह ने News18local से खास बातचीत करते हुए कहा कि फुटबॉल के प्रति युवाओं का रुझान बढ़े. इसके लिए जिला फुटबॉल संघ की तरफ से विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. इसी कड़ी में फीफा और भारतीय फुटबॉल संघ के तत्वधान में मेरठ के युवाओं को फुटबॉल से जोड़ने के लिए स्कूलों में विशेष मैच कराए जाएंगे. छात्र-छात्राओं को विशेष रूप से प्रशिक्षण भी दिया जाएगा. इसके लिए स्टार फुटबॉल के स्टार खिलाड़ी भी स्कूलों में आएंगे.

अंडर-10 के खिलाड़ी होंगे तैयार
जनरल सेक्रेटरी ललित पंत ने बताया कि अंडर 10 से ही स्कूलों में युवाओं को विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा. जिससे की शुरूआत से ही युवा फुटबॉल की बारीकियों को अच्छे से समझ सके. उन्होंने बताया कि मेरठ के खिलाड़ी पहले भी बेहतर परफॉर्म अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कर रहे हैं .ऐसे में और भी ज्यादा खिलाड़ियों की संख्या बढ़े और विभिन्न प्रतियोगिताओं में भारत की टीम बेहतर परफॉर्म करें इसके लिए ही यह कार्य किया जा रहा है .

फीफा और शिक्षा संघ में हुआ है करार
दरअसल स्कूलों में विशेष रूप से आयोजित होने वाले फुटबॉल मैच और प्रशिक्षण के लिए फीफा, भारतीय फुटबॉल संघ और शिक्षा विभाग के बीच करार हुआ है. फुटबॉल फोर स्कूल योजना के तहत युवाओं को विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा.बताते चलें कि वर्तमान में कोलकाता और गोवा के अलावा छत्तीसगढ़ और उत्तरी पूर्व के ही अधिकतर खिलाड़ी हैं. स्कूल के बाद प्रशिक्षण शुरू करने में 1 से 3 साल का कैरियर रह जाता है. ऐसे में इससे युवाओं को काफी फायदा होगा.

Tags: Meerut news, Uttar pradesh news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here