Meerut: 8वीं के स्टूडेंट ने रसोई की वेस्ट सब्जी और घास से तैयार किया कागज, ये है दिव्‍यम का सपना?

0
8


मेरठ. आज के दौर की बात की जाए तो युवा सोशल मीडिया का उपयोग अधिकतर करते हैं. हालांकि इससे कई बार उनके माता-पिता परेशान भी हो उठते हैं. इस बीच मेरठ के एक युवा ने यूट्यूब को देखकर खास कागज बनाया है. अगर भविष्य में उस विधि से कार्य होने लगे तो पेड़ों का दोहन रुक जाएगा. दरअसल केएल इंटरनेशनल स्कूल के कक्षा 8वीं के छात्र दिव्यम ने रसोई की वेस्ट सब्जी व घास से कागज का निर्माण किया है.

News 18 local से खास बातचीत करते हुए दिव्यम ने बताया, ‘ मैंने यूट्यूब पर देखा कि कैसे कागज का निर्माण किया जाता है, तो मेरे दिमाग में आइडिया आया. इसलिए घर में बची हुई वेस्ट सब्जी और हरी घास को मिक्सी में उसका पाउडर बनाया. फिर कास्टिक सोडा में मिलाकर रुमाल के ऊपर पेस्‍ट लगा कर पर छत पर सुखा दिया. करीब 2 घंटे बाद जब देखा, तो रुमाल पर कागज तैयार हो गया था.’

कागज पर मार्कर से लिखना संभव
कागज तैयार होने के बाद दिव्यम ने सोचा कि क्यों ना इस पर लिख कर भी देखा जाए, तो उन्होंने सबसे पहले पेंसिल से लिखकर देखा. मगर लिख नहीं पाए, तो उसके बाद मार्कर का उपयोग किया. दिव्यम बताते हैं कि अगर सही तरीके से इस कागज की मैन्युफैक्चरिंग की जाए तो इस पर पेन से लिखा जा सकता है.

फूल और पत्तियों पर करूंगा काम
NEWS 18 LOCAL से बात करते हुए दिव्यम का कहना है कि वह भी इस विधि पर और कार्य करेंगे. इसके लिए वह फूलों की पत्तियों का चुनाव करेंगे, जिससे रंग बिरंगे कागज बना सकें. वहीं, दिव्यम का सपना है कि पेड़ों के कटान के माध्यम से जो कागज बनाया जाता है. वह बंद हो. वहीं, वेस्ट मटेरियल का उपयोग कर कागज बनाने की विधि में आगे बढ़े, तो सबको फायदा होगा.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

FIRST PUBLISHED : November 16, 2022, 15:03 IST



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here