Meerut Dengue: मेरठ में डेंगू के डंक का कहर, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, उठाया ये कदम

0
15


मेरठ. वेस्ट यूपी के मेरठ में भी मौसम बदलते ही डेंगू का कहर शुरू हो गया है. मच्छर का प्रकोप इस कदर हावी है कि अस्पतालों में भी स्पेशल तौर पर मरीजों के बेड पर मच्छरदानी का उपयोग किया गया है, ताकि उन्हें मच्छर ना काट सकें और मरीज जल्द से जल्द स्वस्थ होकर अपने घर चले जाएं.

गौरतलब है कि मेरठ के जिला अस्पताल में मरीजों को किसी भी प्रकार की दिक्कत ना हो और सभी मरीजों को आसानी से उपचार उपलब्ध हो सके. इसके लिए डेंगू का अलग से स्पेशल वार्ड बना दिया गया है, जिसमें कुल 40 बेड हैं. सभी बेड पर मच्छरदानी भी लगाई गई है.

हर रोज बढ़ रहे हैं डेंगू के मरीज
NEWS 18 LOCAL से बात करते हुए नोडल अधिकारी डॉ. अशोक तालियान ने बताया कि घबराने की कोई बात नहीं है. मेरठ में डेंगू काबू में है. स्वास्थ्य विभाग द्वारा अधिक से अधिक जांच की जा रही है. सभी सीएचसी, पीएचसी केंद्रों पर विशेष रूप से वायरल बुखार के मरीजों की डेंगू की जांच कराई जा रही है. इतना ही नहीं पांच-पांच अतिरिक्त डेंगू H-1,2 के बेड भी लगाए गए हैं, ताकि कोई भी मरीज हो उसका प्राथमिकता के रूप में उपचार कराया जाए. वहीं, मेडिकल और जिला अस्पताल में भी विशेष व्यवस्था की गई है. जबकि कुल मरीजों की बात करें तो अब तक अक्टूबर और नवंबर के माह में 161 से ज्यादा डेंगू के केस सामने आ चुके हैं. इसमें 140 मरीज सही होकर अपने घर जा चुके हैं. जबकि 10 मरीजों का उपचार जिला अस्पताल, तो 11 अपने घर पर ही इलाज करा रहे हैं.

ये लक्षण दिखे तो कराएं जांच
जिस तरीके से तेजी से वायरल फैल रहा है. ऐसे में तेज बुखार आना, सिर में दर्द होना, आंखों के नीचे दर्द, मसल में दर्द, अधिक थकान होना, मतली आना, पेट में दर्द होना आदि प्रकार की कोई भी दिक्कत हो तो डॉक्टर को तत्काल दिखाएं. बताते चलें कि मुजफ्फरनगर के रहने वाले एक व्यक्ति की मेरठ मेडिकल कॉलेज में डेंगू के कारण मौत हो गई थी. हालांकि जांच में पता चला कि वह पहले से एचआईवी पीड़ित था.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

FIRST PUBLISHED : November 21, 2022, 12:35 IST



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here