Mirzapur : शहरों जैसी सुविधाओं से लैस होंगे 40 गांव, इस तरह बदलने वाली है तस्वीर

0
13


रिपोर्ट – मंगला तिवारी

मिर्जापुर. स्वच्छ भारत मिशन के दूसरे चरण में अब पांच हजार से अधिक आबादी वाले गांवों का कायाकल्प करके उनको मॉडल गांव के रूप में विकसित किया जा रहा है. ज़िले के 40 राजस्व गांवों को कूड़ा, गंदगी, जलजमाव जैसी समस्याओं से मुक्त रखने के साथ ही आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाएगा. चयनित मॉडल गांवों में सार्वजनिक स्थानों पर डस्टबिन के साथ ही कूड़ा संग्रहण केन्द्र एवं पृथक्करण केंद्र का निर्माण कराया जाएगा. कूड़ा प्रबंधन केंद्र पर एकत्रित हुए कचरे में से सड़ने वाले को अलग कर उसका इस्तेमाल खाद के लिए किया जाएगा. न सड़ने वाले कूड़े को अलग करके कंपनियों को बेच दिया जाएगा.

गांवों में खाद, गड्ढे और तरल पदार्थों के लिए सोख्ता पिट का निर्माण कराया जाएगा. गंदे पानी को नालियों के ज़रिये गांव से बाहर निकालकर उसे कृषि योग्य बनाया जाएगा. गांवों को पूरी तरह से खुले में शौच मुक्त करने, ठोस व गीला कचरा निस्तारण प्रबंधन की भी व्यवस्था की जाएगी. पड़री ब्लॉक के अंतर्गत गांव भरपुरा के ग्राम प्रधान देवमनी दुबे ने बताया उनका गांव मॉडल गांव बनने के लिए चयनित हुआ है. अभी कई काम होने बाकी हैं. यह गांव के लिए अच्छी पहल है. इससे लोगों में जागरूकता आएगी.

गंगा किनारे बसे गांव भी होंगे मॉडल

स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) भाग 2 के अंतर्गत गंगा किनारे स्थित गांवों को भी मॉडल बनाने की कवायद शुरू हो गई है. इसके लिए ज़िला पंचायती राज अधिकारी द्वारा सहायक विकास अधिकारियों से कार्ययोजना मांगी गई है. गंगा एक्शन प्लान के अंतर्गत जनपद के 8 विकासखंडों की 134 ग्राम पंचायतों के 279 गांवों को भी मॉडल बनाया जाएगा. इसमें लालगंज, हालिया, पटेहरा व राजगढ़ विकासखंड शामिल नहीं हैं.

मुख्य विकास अधिकारी श्री लक्ष्मी वीएस ने बताया मॉडल गांवों में यही उद्देश्य है कि सॉलिड और लिक्विड वेस्ट मैनेजमेंट प्रॉपर तरीके से हो. हमने ऑलरेडी स्वच्छ भारत मिशन के फेज 1 में गांवों को ओडीएफ बनवा दिया है. दूसरे फेज में यही उद्देश्य है कि गांव से निकलने वाले कूड़े का निस्तारण हो जाए. वर्तमान में 29 ग्राम पंचायतों के 40 गांवों में काम संचालित है, उसके लिए शासन से बजट आ गया है.

Tags: Mirzapur news, Swachh Bharat Mission



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here