Mirzapur News: यूपी के जेल मैनुअल में बड़ा बदलाव, अब कैदियों को मिलेंगी ये खास सुविधाएं

0
14


रिपोर्ट- मंगला तिवारी

मिर्जापुर: अब रविवार के दिन कारागारों में विभिन्न अपराधों में सजा काट रहे बंदियों से उनके परिजन मुलाकात नहीं कर पाएंगे. इसकी जगह अब जेलों में शनिवार के दिन मुलाकात की अनुमति होगी. मिजार्पुर के प्रभारी जेल अधीक्षक अरुण कुमार मिश्रा ने बताया कि शासन की ओर से जेल मैनुअल में बड़े परिवर्तन किए गए हैं. अरुण मिश्रा ने बताया कि जिला कारागार में कैदियों से मुलाकात के समय में परिवर्तन किया गया है. अब रविवार को साप्ताहिक बंदी कर दी गई है. इस दिन कोई भी परिजन कैदियों से मुलाकात नहीं कर सकेगा. इससे पहले साप्ताहिक बंदी शनिवार को होती थी, लेकिन अब इस दिन लोग को बंदियों से मिल सकते हैं. यह नई व्यवस्था तीन नवंबर से लागू हो गई है.

अब नहीं मिलेगा ‘सूजी’ का हलवा
जेल कारागार में बंद कैदियों को पूरी हल्वा और त्योहार पर खीर एवं सेंवई बांटा जायेगा. पहले बंदियों को होली, दीपावली, स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस के विशेष अवसर पर सूजी का हलवा दिया जाता था. लेकिन अब इन अवसरों पर सूजी के हलवा की जगह खीर दिया जाएगा. साथ ही ईद उल फितर और ईद उल जुहा के मौके पर सेवई दिया जाएगा. इसके अलावा अब कैदियों को सुबह और शाम दोनों वक्त चाय दी जाएगी. इसके पहले सिर्फ सुबह ही चाय दी जाती थी.

कैंटीन से खरीद सकते हैं ये समान
प्रभारी जेल अधीक्षक अरुण कुमार मिश्रा ने बताया कि कैदी जेल कैंटीन से समोसा, बेकरी के सामान, दूध, मक्खन, उबले अंडे, कोल्ड ड्रिंक और मिठाई के साथ अन्य स्वास्थ्य वर्धक समान भी खरीद सकते हैं. जिसके लाभांश का 60 प्रतिशत कैंटीन का खर्च चलाने व 40 प्रतिशत बंदियों के कल्याण कोष को दिया जाएगा. बंदी कल्याणकारी कैंटीन के माध्यम से बंदियों को बेचे जाने वाले सामानों व खाद्य सामग्री बंदियों के स्वास्थ्य और जेल के सामान्य पर्यावरण एवं सुरक्षा को ध्यान में रखकर चयनित किया जाएगा.

Tags: Jail story, Mirzapur news, Mirzapur Police, UP news, Yogi government



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here