Moradabad के जिला महिला अस्पताल में ऑनलाइन OPD शुरू, गर्भवती महिलाओं को होगी सुविधा

0
13


रिपोर्ट: पीयूष शर्मा

मुरादाबाद: मुरादाबाद जिला महिला अस्पताल में भारत सरकार की महत्वकांक्षी योजना एचएमआईएस सोल्यूशन के पहले चरण की शुरुआत कर दी गई है. यहां मरीजों को अब हाथ से बने पर्चे की जगह ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद कंप्यूटर से बने हुए पर्चे मिलने शुरू हो गए है. इसके साथ ही इससे अस्पताल में होने वाले पंजीकरण की पूरी जानकारी ऑनलाइन हो गई है. इस पर्चे पर मरीज का नंबर भी लिखा होगा. इसे कहीं भी देखा जा सकता है. इतना ही नहीं पर्चे पर लिखे मरीज के नम्बर पर कॉल कर लखनऊ मुख्यालय से मरीज को फोन करके कभी भी फीडबैक लिया जा सकता है कि उसे अस्पताल में किसी तरह की असुविधा तो नहीं है.

जिले में महिला अस्पताल पहला ऐसा अस्पताल है. जहां पर पर्चे बनाने की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया है. पर्चा 15 दिनों तक मान्य है. पर्चे में खास बात यह है कि इसमें चिकित्सक का कक्ष नंबर तक लिखा हुआ है. जिससे आसानी से मरीज संबंधित चिकित्सक को ढूंढ सकता है.

गर्भवती महिलाओं को मिलेगी मदद
अब महिला अस्पताल में चिकित्सा सेवाओं को उचित करने के क्रम में ओपीडी में कंप्यूटराइज्ड सिस्टम से पर्चा बनने से गर्भवती महिलाओं के इलाज में भी आसानी होगी. पर्चा बनवाने में उनका समय बचेगा और चिकित्सकों के पास आने पर बार-बार एक ही रिकॉर्ड लेकर नहीं आना पड़ेगा. क्योंकि मरीज का पंजीकरण नंबर डालते ही कंप्यूटर पर जांच से लेकर इलाज तक का सारा विवरण खुलकर सामने आ जाएगा. बस मरीज को पर्चे पर लिखा सीआर नंबर याद रखना होगा.

क्या कहती है मुख्य चिकित्सा अधीक्षक
मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. सुनीता पांडे ने न्यूज 18 लोकल को बताया कि जिला अस्पताल में ऑनलाइन परिचय की सुविधा शुरू होने का फायदा यह है कि पर्चे पर मरीज का आधार नंबर मोबाइल नंबर इसके साथ ही डॉक्टर का पता लिखा हुआ है. तो मरीज को किसी से पूछने की जरूरत नहीं है. सीधे पर्चे के जरिए डॉक्टर तक पहुंच सकता है. पर्चे से सब कुछ मरीज को पता लग जाएगा. इसके साथ ही डॉक्टर को भी पर्चे से मरीज का पूरा विवरण पता लग जाएगा.

काम मे आएगी पारदर्शिता
पर्चे पर सीआर नंबर लिखा है. यह सुविधा आगे भी बढ़ने जा रही है. इसमें डॉक्टर ऑनलाइन ही दवाई लिख सकेगा. जिससे हर काम में पारदर्शिता हो जाएगी. ऑनलाइन पैसे की सुविधा शुरू होने से मरीजों का भी अच्छा फीडबैक मिल रहा है. उन्हें लाइन में नहीं लगना पड़ रहा है. जल्दी उनका पर्चा बनाया जा रहा है.

Tags: Health Department, Moradabad News



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here