Moradabad News: मुरादाबाद में आसानी से गन्ना बेच पाएंगे किसान, बस साथ में रखना है मोबाइल

0
14


पीयूष शर्मा/मुरादाबाद. गन्ना पेराई सत्र 2022-23 शुरू हो चुका है. सभी को पर्चियां जारी की जा रही है. इस सत्र में सभी किसानों को गन्ने की पर्ची फोन पर एसएमएस के माध्यम से उपलब्ध कराई जा रही है. पारदर्शिता रखने के लिए किसानों के पास फोन होना अनिवार्य है. जिस पर एसएमएस के माध्यम से गन्ने की पर्ची किसान को प्राप्त हो सके.किसान के पास कोई भी फोन होना चाहिए.इस पहल से किसान को काफी सुविधा हुई है. पहले वह सोसाइटी में जाकर चक्कर काटता था. तब उसे पर्ची उपलब्ध होती थी. लेकिन अब किसान को घर बैठे ही पर्ची एसएमएस के माध्यम से प्राप्त हो जाएगी. उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में भी जल्दी ही किसानों को एसएमएस के माध्यम से गन्ने की पर्ची उपलब्ध कराई जाएगी.

मुरादाबाद गन्ना विकास समिति के सचिव सुरेश चंद्र ने बताया कि फोन पर एसएमएस पर्ची की व्यवस्था कोरोना काल से की गई थी. कोरोना काल में इसका प्रयोग करने में काफी सफलता मिली थी और तभी से ये किसानों को एसएमएस पर्चियां दी जा रही है. इससे किसानों को बहुत अच्छी सुविधा प्राप्त हो रही है. किसान को घर बैठे ही एसएमएस पर पर्ची प्राप्त हो जाती है. पहले किसान को पर्ची लेने के लिए सोसाइटी में आना पड़ता था और जानकारी लेनी पड़ती थी. पहले ऐसा होता था कि जो कागज की पर्ची किसान को सोसाइटी की तरफ से दी जाती थी. उसको बीच के लोग भी गायब कर दिया करते थे.

72 घण्टे का रहता है समय
अब एसएमएस में पर्ची सीधे किसान के मोबाइल नंबर पर जाती है. जिसको देखकर वह अपने गन्ने की तुलाई करा लेता है. इसमें 72 घंटे का समय रहता है. यदि किसान 72 घंटे के अंदर अपना गन्ना नहीं तुलवा पाता है. तो पर्ची कैंसिल हो जाती है. स्वतः ही अमान्य होकर चार से पांच दिन बाद फिर पहुंच जाती है. पहले जो कागज की पर्ची किसान को दी जाती थी. उसको किसान को जमा करना पड़ता था. बार-बार सोसाइटी भागना पड़ता था.

किसानों को मिल रही राहत
एसएमएस पर्ची की सुविधा चालू होने से किसान को काफी राहत हो रही है. एसएमएस पर पर्ची प्राप्त करने के लिए किसान के पास मोबाइल होना जरूरी है.जिस पर टेक्स्ट मैसेज के माध्यम से पर्ची प्राप्त होगी. जिस पर किसान का नाम और कोड लिखा होगा

Tags: Moradabad News, Uttar pradesh news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here