More than 46 thousand pilgrims visited uttarakhand char dham and hemkund sahib

0
28


देहरादून. उत्तराखंड में चार धाम यात्रा और सिखों के तीर्थ हेमकुण्ड साहिब की यात्रा को शुरू हुए करीब तीन हफ्ते का समय हो चुका है और यहां श्रद्धालुओं के लगातार पहुंचने का सिलसिला बना हुआ है. हालांकि ये तीर्थ यात्राएं श्रद्धालुओं की प्रतिदिन सीमित संख्या के हिसाब से हो रही हैं, जो आंकड़े जारी हुए हैं, उनके मुताबिक हेमकुंड साहिब सहित चार धाम पहुंचने वाले यात्रियों की संख्या 46000 का आंकड़ा पार कर चुकी है.

चार धाम यात्रा और हेमकुंड साहिब यात्रा में अब तक 46,861 यात्री पहुंच चुके हैं. अलग-अलग देखा जाए तो बद्रीनाथ धाम में अभी तक 14683 यात्रियों ने दर्शन किए हैं तो केदारनाथ में अभी तक 12,083 यात्रियों ने. वहीं, गंगोत्री धाम में दर्शनों के लिए पहुंचने वाले तीर्थयात्रियों की आंकड़ा 8,188 का रहा तो यमुनोत्री धाम अभी तक 5595 तीर्थयात्री पहुंचे. इन चारों धामों में प्रतिदिन सीमित संख्या को बढ़ाने के लिए उत्तराखंड सरकार हाई कोर्ट में आवेदन कर चुकी है.

ये भी पढ़ें : मानसरोवर रूट पर 11000 फीट की ऊंचाई पर जुटेंगे शिव भक्त, दो साल बाद गुलज़ार होंगे गुंजी और नाबी

उत्तराखंड के सीएम धामी ने चार धाम यात्रा समीक्षा बैठक में अफसरों को निर्देश दिए. (File Photo)

तीर्थ यात्रियों को कोई परेशानी न हो : धामी

इन ताज़ा आंकड़ों के जारी होने से पहले सोमवार को सीएम आवास स्थित कैंप दफ्तर में चार धाम यात्रा की समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने साफ तौर पर प्रशासन को निर्देश दिए कि श्रद्धालुओं के साथ कोई अभद्रता बर्दाश्त नहीं होगी. ‘किसी भी श्रद्धालु की परेशानी होने का अर्थ मुझे परेशानी ही समझिए.’ सीएम धामी ने चमोली, रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी के पुलिस अफसरों को वर्चुअल बैठक में निर्देश देते हुए कहा कि तमाम इंतज़ाम पुख्ता किए जाएं, गाइडलाइन का ध्यान रखा जाए और श्रद्धालुओं को कोई दिक्कत न होने दी जाए.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here