MP: कक्षा 10वीं की परीक्षा में नए छात्र-छात्राएं नहीं हो सकेंगे शामिल, एमपी बोर्ड ने जारी क‍िया आदेश

0
8


भोपाल. मध्यप्रदेश में कक्षा 10वीं के रिजल्ट से असंतुष्ट छात्र-छात्राएं विशेष परीक्षा में शामिल हो सकते हैं. विशेष परीक्षा को लेकर माध्यमिक शिक्षा मंडल ने दिशा निर्देश जारी किए हैं. जिसमें एमपी बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि हाईस्कूल की विशेष परीक्षा में नए विद्यार्थी शामिल नहीं हो सकेंगे.

पोर्टल पर दर्ज छात्र छात्राओं को ही माना जाएगा परीक्षा के लिए पात्र

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने अपने आदेश में स्पष्ट कहा है कि हाईस्कूल की विशेष परीक्षा में नए छात्र-छात्राएं शामिल नहीं हो सकेंगे. माध्यमिक शिक्षा मंडल के पोर्टल पर जिन छात्र-छात्राओं के नाम दर्ज है उन्हें ही इस विशेष परीक्षा के लिए पात्र माना जाएगा और केवल वही छात्र-छात्राएं विशेष परीक्षा के लिए फॉर्म भर सकेंगे. विशेष परीक्षा के लिए एमपी बोर्ड ने 900 रुपये परीक्षा फीस निर्धारित की है.

1 से 10 अगस्त के बीच भरने होंगे परीक्षा फॉर्म

कक्षा 10वीं के छात्र-छात्राओं का रिजल्ट 14 जुलाई को घोषित हुआ है. इससे पहले माध्यमिक शिक्षा मंडल ने एक आदेश जारी किया था, जिसमें कहा गया था कि जो भी छात्र छात्राएं अपने परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट रहते हैं, वो सभी सितंबर के महीने में होने वाली विशेष परीक्षा में शामिल हो सकते हैं. विशेष परीक्षा 01 से 25 सितंबर के बीच आयोजित की जाएगी. विशेष परीक्षा से पहले परीक्षा फॉर्म 1 से 10 अगस्त के बीच भरे जाएंगे. पात्र छात्रों को विशेष परीक्षा के लिए 10 दिनों के भीतर ही परीक्षा फॉर्म भरना अनिवार्य होगा.

आंतरिक मूल्यांकन से तैयार हुआ है कक्षा 10वीं का रिजल्ट

कोरोना संकट केचलते कक्षा 10वीं की परीक्षा निरस्त की गई थी. छात्र छात्राओं का रिजल्ट आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर तैयार किया गया है. कक्षा दसवीं के रिजल्ट छात्र-छात्राएं असंतुष्ट दिखाई दिए थे. छात्र छात्राओं का कहना था कि मेहनत करने वाले स्टूडेंट और नॉर्मल स्टूडेंट आंतरिक मूल्यांकन के चलते एक बराबर स्तर पर पहुंच गए हैं. आगे के लिए कक्षा 10वीं की मार्कशीट बेहद महत्वपूर्ण होती है. प्रतिशत को सुधारने के लिए विशेष परीक्षा देने का मौका बेहतर विकल्प है.

यह भी पढ़ें:
Navodaya Exam Date 2021: JNV प्रवेश परीक्षा की तारीख घोषित, इस डेट को होगा एग्‍जाम

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here