Mulayam Singh Yadav: जानिए उस टेलर के बारे में जिन्होंने 30 साल तक सिले मुलायम सिंह यादव के कपड़े

0
20


रिपोर्ट : अंजलि सिंह राजपूत

लखनऊ:  आपने अक्सर समाजवादी पार्टी के संस्थापक स्वर्गीय मुलायम सिंह यादव को कुर्ता, सदरी और धोती में देखा होगा. हमेशा वह इसी तरह के कपड़ों में नजर आते थे, चाहे चुनावी रैली हो या फिर परिवार का कोई बड़ा आयोजन. मुलायम सिंह यादव एक ही तरह के कपड़ों में नजर आते थे. लेकिन क्या आपको पता है कि नेताजी को किस टेलर पर सबसे ज्यादा भरोसा था जिसके लिए उन्होंने अमिताभ बच्चन के टेलर से अपने कोट को ठीक करवाने से इनकार कर दिया था. आज मुलायम सिंह यादव की जयंती पर हम आपको उनके इस टेलर के बारे में बताने जा रहे हैं. मुलायम सिंह का जन्म 22 नवंबर 1939 को सैफई में हुआ था और बीते 10 अक्टूबर को उनका देहांत हो गया.

अब बात करते हैं मुलायम सिंह यादव के टेलर की. लखनऊ के हजरतगंज में जनपथ मार्केट काफी मशहूर है. इसी मार्केट की बेसमेंट में यूनिक टेलर नाम की दुकान है. इस दुकान के मालिक मोहम्मद इलियास और उनका बेटा बॉबी मुलायम सिंह यादव के पसंदीदा टेलर थे. जो पिछले 30 सालों से मुलायम सिंह यादव समेत उनके पूरे परिवार अखिलेश यादव और प्रतीक यादव तक के कपड़ों को सिल रहे हैं. इतना ही नहीं उनका लगाव मुलायम सिंह यादव से इस कदर था कि मेदांता में जब नेताजी भर्ती थे तो मोहम्मद इलियास अपने बेटे बॉबी के साथ उनको देखने के लिए भी गए थे. दोनों परिवार के लोगों का एक दूसरे के घर आना-जाना भी था. नेताजी के निधन के बाद से उनके परिवारिक ट्रेलर भी गमजदा थे.

कुर्ता और सदरी की एक जैसी कॉलर थी पहली पसंद
बॉबी बताते हैं कि मुलायम सिंह यादव को कुर्ता और सदरी की कॉलर एकदम सीधी और बराबर ही पसंद थी. इसके अलावा वे जो समाजवादी की लाल रंग की टोपी पहनते थे उसे भी वह यहीं से सिलवाते थे. कुर्ता,सदरी और टोपी के अलावा नेता जी अपनी धोती भी यहीं से सिलवाते थे.

बिग बी से नेताजी ने की थी तारीफ
एक बार अमर सिंह और मुलायम सिंह यादव लंदन गए थे. वहां से मुलायम सिंह यादव सर्दियों में पहनने वाला कोट ले आए थे, जिनका साइज बड़ा था और उन्हें फिट नहीं बैठा था. ऐसे में जब उनकी मुलाकात सदी के महानायक अमिताभ बच्चन से हुई तो उन्होंने इस बात को लेकर आपस में जिक्र किया. तभी अमिताभ बच्चन मुलायम सिंह यादव से बोल पड़े कि आप परेशान न हों, मैं अपने टेलर को यहीं बुला देता हूं, वह आपके कोट को तुरंत ठीक कर देगा. लेकिन नेताजी ने कहा कि इसे तो मेरा लखनऊ वाला टेलर ही ठीक कर पाएगा.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

FIRST PUBLISHED : November 22, 2022, 16:54 IST



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here