Municipal Corporation seals shops of Super Mall defaulters owe tax of crores nodssp

0
27


हिमांशु नारंग

करनाल. हरियाणा के करनाल के सेक्टर-12 (Karnal Sector-12) में स्थित सुपर माल (Super Mall) की दुकानों को नगर निगम (Municipal Corporation) ने गुरुवार को सील (Seal) करने की कार्रवाई की. सबसे पहले स्पा सेंटर (Spa center) को सील किया गया. इसके बाद कैफे शॉप और फिर खाली दुकान को सील (shop seal) की कार्रवाई अमल में लाई गई. नगर नगम की ऐसी कार्रवाई को देखते हुए माल में हड़कंप मच गया. दुकानदारों ने अपने दुकानों को बंद करना शुरू कर दिया. काम से पहुंचे लोगों में भी अफरा-तफरी मच गई. निगम की टीम के साथ-साथ भारी सिटी थाना पुलिस भी कार्रवाई के समय मौजूद रही.

एग्जीक्यूटिव ऑफिसर देवेंद्र नरवाल ने बताया कि नगर निगम ने ऐसे 75 लोगों 1 महीना पहले ही नोटिस जारी किया था. इसी कड़ी में 20 मोटे प्रॉपर्टी टैक्स डिफाल्टरों और 55 छोटी राशि के डिफाल्टरों को नोटिस जारी किए गए थे. जिनके खिलाफ सील की कार्रवाई अमल में लाई जा रही है. शाम तक इस कार्रवाई को जारी रखा जाएगा. नगर निगम ने प्रॉपटी टैक्स डिफॉल्टरों पर शिकंजा कसा जा रहा है.

नगर निगम ने 75 डिफाल्टरों को जारी किये नोटिस

एक माह पहले नगर निगम ने 75 डिफाॅल्टरों को नोटिस जारी किए थे, लेकिन निगम को नोटिस के बावजूद टैक्स नहीं मिल पा रहा है. अब नगर निगम ने डिफाॅल्टर उपभोक्ताओं से टैक्स वसूली के लिए प्रॉपर्टी सील करने का निर्णय लिया है. निगम ने डिफाॅल्टरों के खिलाफ प्रॉपर्टी सील करने की कार्रवाई की है. नगर निगम को प्रॉपर्टी टैक्स चुकाने में न तो शहर के लोग उत्साह दिखा रहे हैं और न सरकारी कार्यालय टैक्स देने के लिए पूरी तरह से आगे आ रहे हैं.

नगर निगम ने अब तक 6 करोड़ का टैक्स वसूला 

इस साल में अभी तक नगर निगम को मात्र 6 करोड़ रुपए टैक्स के रूप में हासिल हुए हैं. जबकि नगर निगम के खर्चों की बात करें तो अकेले सफाई बेड़े पर महीने में 3 करोड़ रुपए खर्च हो रहे हैं. ऐसे में नगर निगम के आर्थिक हालातों का अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है. नगर निगम सरकारी ग्रांट पर निर्भर होकर रह गया है. अपनी आमदनी को बढ़ाने के लिए नगर निगम ने प्रॉपर्टी टैक्स डिफाल्टरों पर कड़ी कार्रवाई करने का निर्णय लिया है.

डिफॉल्टरों पर बकाया है 250 करोड़ टैक्स 

निगम का डिफाॅल्टरों की तरफ तकरीबन 250 करोड़ रुपए प्रॉपर्टी टैक्स के रूप में बकाया है. इसमें से 100 करोड़ रुपए शहर के लोगों की तरफ बकाया है. सरकार की ओर से दी छूट के बावजूद डिफाॅल्टरों ने टैक्स अदा करने की जहमत नहीं उठाई. ऐसे में अब नगर निगम के सामने डिफाॅल्टरों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए सिवाए कोई चारा नहीं बचा है.

सुपर मॉल में 6 दुकानों को सील किया जबकि दूसरे K3C पूरे को सील किया गया. वहीं, एक दुकानदार की तरफ से कहा गया मैंने प्रॉपर्टी टैक्स भरा हुआ है, जिसके बाद सील कर दिया गया. बहरहाल शहर के लोगों इस कार्रवाई के ज़रिए चेतावनी दी गई कि प्रॉपर्टी  टैक्स भर दें वरना आपकी प्रॉपर्टी को भी सील कर दिया जाएगा.

आपके शहर से (करनाल)

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश

Tags: Haryana news, Karnal news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here